trendingPhotosDetailhindi4022645

Post Office Saving Account: सिर्फ 500 रुपये में खोलें खाता, मिलेंगे बेहतर लाभ

निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन फंड नहीं है. यहां हम आपको एक ऐसा ही तरीका बता रहे जिसमें मामूली निवेश करके भी आप मुनाफा कमा सकते हैं.

सेविंग अकाउंट सबसे जरूरी अकाउंट होता है जो आपके खर्च और इन्वेस्टमेंट को सीधे जोड़ता है. ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. इसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपना अकाउंट खोल सकता है. बता दें कि अन्य बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में ज्यादा ब्याज मिलता है. साथ ही इसमें जमा किए गए पैसे सुरक्षित होते हैं.

1.अकाउंट खोलने के नियम

अकाउंट खोलने के नियम
1/5

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर्सनल, ज्वाइंट, नाबालिग की तरफ से पैरेंट्स खोल सकते हैं. हालांकि अगर कोई नाबालिग 10 साल के ऊपर है तो वह अपने नाम से खुद भी अकाउंट खोल सकता है. चूंकि वह एक ही अकाउंट खोल सकता है.



2.500 रुपये में खोलें अकाउंट

500 रुपये में खोलें अकाउंट
2/5

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में 500 रुपये से भी खोला जा सकता है. इसमें पैसा जमा करने की कोई सीमा नहीं है. आप जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं. सालाना आपको 4 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अकाउंट में कम से कम 500 रुपये होने जरूरी है.



3.मिनिमम बैलेंस होने पर कोई ब्याज नही मिलेगा

मिनिमम बैलेंस होने पर कोई ब्याज नही मिलेगा
3/5

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में महीने के 10 वीं और आखिर तारीख के बीच मिनिमम बैलेंस होने पर आपको किसी भी तरह का कोई ब्याज नहीं मिलेगा. साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80TTA के तहत सेविंग अकाउंट पर साल में 10 हजार रुपये तक ब्याज से हुई आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.



4.सेविंग अकाउंट में मिलने वाली सुविधाएं

सेविंग अकाउंट में मिलने वाली सुविधाएं
4/5

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर चेक बुक, ATM, इंटरनेट बैंकिंग, आधार सिडिंग, अटल पेंशन योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना जैसे बेनिफिट भी मिलते हैं. हालांकि इनका लाभ उठाने के लिए आपको अप्लाई करना होगा.



5.अकाउंट खोलने के दौरान नॉमिनी का चुनाव

अकाउंट खोलने के दौरान नॉमिनी का चुनाव
5/5

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोलने के समय नॉमिनी की जानकारी देनी जरूरी है. गौरतलब है कि सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट में या इसके विपरित बदलने की परमिशन नहीं है.



LIVE COVERAGE