Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Accenture Layoffs: आईटी फील्ड पर छंटनी की मार, यह नामी कंपनी निकालेगी 19,000 कर्मचारी, जानें कारण

Job Layoffs: आईटी और ई-कॉमर्स फील्ड से जुड़ी विदेशी कंपनियों ने ही बड़ी छंटनी की है. माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, फेसबुक, गूगल में छंटनी हो चुकी है.

Accenture Layoffs: आईटी फील्ड पर छंटनी की मार, यह नामी कंपनी निकालेगी 19,000 कर्मचारी, जानें कारण

Accenture Company

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में आर्थिक मंदी की लहर का असर अब भारत में भी दिखने लगा है. आईटी और ई-कॉमर्स फील्ड में चल रही छंटनी की कतार में एक्सेंचर आईटी कंपनी (Accenture IT Company) भी शामिल हो गई है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को करीब 19,000 कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की है. यह कंपनी के कुल कर्मचारियों का 2.5 फीसदी हिस्सा है. हालांकि कंपनी यह छंटनी एकसाथ नहीं करेगी बल्कि अगले 18 महीने के दौरान धीरे-धीरे इतने कर्मचारी हटाए जाएंगे. 

पढ़ें- Amritpal Singh की 8 राज्यों में तलाश, गनमैन गोरखा बाबा गिरफ्तार, 5 प्वॉइंट्स में जानें आज हुई कार्रवाई

कंपनी ने बताया, कौन से कर्मचारी होंगे प्रभावित

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने बताया है कि छंटनी की प्रक्रिया में पहले उन कर्मचारियों को हटाया जाएगा, जो गैर बिलिंग कॉरपोरेट फंक्शनिंग वाले काम से जुड़े हैं. कॉस्ट कटिंग के लिए कंपनी अपनी लागत घटाकर ग्रोथ को एडजस्ट करने के टारगेट को कारण बताया है. एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट (Julie Sweet) ने कहा कि हम फाइनेंशियल ईयर 2024 और उसके बाद भी लागत को कम रखने की कोशिश में जुटे हैं. इससे हमें बिजनेस में ज्यादा निवेश कर अहम ग्रोथ का लाभ उठाने का मौका मिलेगा. 

पढ़ें- Hyderabad: पुलिस ने किया सबसे बड़े साइबर फ्रॉड का भंडाफोड़, ठगों ने पैसे के लिए सेना के जवानों का भी बेच दिया डाटा

भारत में भी बड़े पैमाने पर पड़ेगा प्रभाव

कंपनी के इस छंटनी अभियान का भारत में भी बड़े पैमाने पर प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि कंपनी की भारतीय शाखाओं में लाखों कर्मचारी काम कर रहे हैं. माना जा रहा है कि छंटनी में यहां भी बहुत सारे लोगों की नौकरियां खत्म होंंगी. कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह कहां कितने कर्मचारी हटाने जा रही है.

पढ़ें- Mata PurnaGiri Dham: नवरात्र मेले में बड़ा हादसा, सो रहे यूपी के श्रद्धालुओं पर चढ़ी बस, 5 की मौत और 7 घायल

कंपनी मान रही कि मुनाफा घटेगा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपनी सालाना रेवेन्यू ग्रोथ और प्रॉफिट के अनुमानों को भी घटाया है, जिससे यह इशारा मिला है कि कंपनी अपने मुनाफे में कमी आने की संभावना देख रही है. कंपनी ने सालाना रेवेन्यू ग्रोथ के 8 से 10 फीसदी के बीच रहने का अनुमान लगाया है. पहले यह अनुमान 8 से 11 फीसदी के बीच था. साथ ही कंपनी ने प्रति शेयर आय भी 11.20 से 11.52 डॉलर के बीच रहने के बजाय इस अनुमान को भी घटाकर 10.84 डॉलर से 11.06 डॉलर के बीच तक कर दिया है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement