Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 April जनता पर पड़ेगा भारी, Medicines के दाम में हुई वृद्धि

एक अप्रैल से दवाइयों के दामों में 10.7 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है. यहां जानिए कौन सी दवाइयां आपके जेब पर करेंगी वार.

1 April जनता पर पड़ेगा भारी, Medicines के दाम में हुई वृद्धि

दवाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल-डीजल, सीएनजी (CNG) और गैस की बढ़ती कीमतों से आम आदमी अभी संभला भी नहीं था कि अब 1 अप्रैल से दवाइयों की कीमत भी कमर तोड़ने के लिए तैयार है. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने साल 2021 के लिए थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में 2020 की तुलना में 10.7% की वृद्धि का ऐलान किया था. इस वृद्धि से जरूरी दवाइयों  की राष्ट्रिय सूची में शामिल लगभग 800 अनुसूचित दवाइयों की लागत अगले फाइनेंशियल इयर की शुरुआत से 10.7% बढ़ जाएगी.

कौन सी दवाइयां मिलेंगी महंगी?

1 अप्रैल 2022 से जिन 800 दवाइयों की कीमत बढ़ी है उनमें हृदय संबंधी बीमारी, बुखार, हाई ब्लड प्रेशर, स्किन से संबंधी बीमारी और एनीमिया को ठीक करने वाली दवाइयां शामिल हैं. अगले महीने यानी 2 दिन बाद से एंटी बायोटिक (Antibiotic) जैसे कि पैरासिटामॉल, फिनाइटोन सोडियम जैसी आवश्यक दवाइयां महंगी मिलने लगेंगी. 

दवाइयां क्यों महंगी की गईं?

कोरोना महामारी के दौरान जिस तरह से दवाइयों की मांग बढ़ी उसको देखते हुए फार्मा इंडस्ट्री लगातार सरकार दवाइयों की कीमत बढ़ाने की मांग कर रही थी. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NPPA) ने शेड्यूल ड्रग्‍स में जरूरी दवाइयों की कीमत में 10.7% की वृद्धि की मंजूरी दे दी है. शेड्यूल ड्रग्‍स से मतलब है कि वह जरूरी दवाइयां जिनकी कीमतों पर कंट्रोल होता है. इन दवाइयों के दाम मन मर्जी से नहीं बढ़ाये जा सकते हैं.

व्यापारियों में चिंता 

दवाइयों के दामों में वृद्धि व्यापारियों के लिए चिंता का विषय बन गई है. दिल्ली ड्रग ट्रेडर एसोसिएशन के सचिव आशीष ग्रोवर के मुताबिक, ‘पहले से ही दवाएं महंगी हैं और वह भी 1 अप्रैल से दवाओं के दाम में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी का सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. हम थोक विक्रेता हैं, और अगर हमें उच्च कीमतों पर दवाएं मिलती हैं, तो खुदरा विक्रेता अंततः उच्च कीमत पर दवाएं (Medicines) बेचेंगे. केमिस्ट ग्राहक को खरीदारी पर छूट नहीं दे सकेंगे.’

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Investment: 1 अप्रैल से बाधित हो सकती है SIP, पहले से कर लें यह जरूरी काम

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement