Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Fraud: बैंक के नाम से आए SMS पर क्लिक करना पड़ा महंगा, महिला के खाते से उड़ गए 1 लाख रुपये

Bank SMS Scam: आरबीआई की तरफ से गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि कोई बैंक आपसे फोन या मैसेज के जरिए बैंक की डिटेल नहीं मांग सकता है.

Bank Fraud:  बैंक के नाम से आए SMS पर क्लिक करना पड़ा महंगा, महिला के खाते से उड़ गए 1 लाख रुपये

fake job consultancy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ सालों में देश में बड़ी तेजी से डिजिटाइलाइजेशन (Digitalisation) बढ़ा है. इससे फायदा तो हुआ है लेकिन लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है. क्योंकि डिजिटाइलाइजेशन के दौर में साइबर और बैंक फ्रॉड (Cyber Crime) के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है. जिन लोगों ने इसको लेकर सावधानी नहीं बरती है, उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है. ऐसा ही एक मामला दिल्ली से सटे गुरुग्राम से सामने आया है. यहां एक महिला के अकाउंट से 1 लाख रुपये की ठगी हो गई.

मामला गुरुग्राम के डीएलएफ-5 का है. यहां रहने वाली माधवी दत्ता के मोबाइल पर 21 जनवरी को बैंक के नाम से एक मैसेज आया था. जिसमें लिखा था, 'डियर यूजर, आपका HDFC बैंक का अकाउंट आज बंद हो जाएगा. यहां क्लिक करें और मोबाइल नंबर से अपना पैन कार्ड नंबर लिंक करें.' पुलिस को दी शिकायत में माधवी ने बताया कि उसने लिंक पर क्लिक किया, जो उसे एक वेबपेज पर लेकर गया.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: फरवरी में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट

महिला के खाते उड़ाए 1 लाख रुपये
उन्होंने बताया कि वेबपेज पर उनसे कुछ डिटेल भरने के लिए कहा गया. डिटेल भरने के बाद उनके मोबाइल पर एक OTP आया. महिला ने कहा कि जैसे ही मैंने ओटीपी को दर्ज किया, मेरे बैंक खाते से एक लाख रुपये डेबिट हो गए. इसके तुरंत बाद मैंने साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल किया लेकिन कनेक्ट नहीं हुआ. अंत में मुझे साइबर पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करानी पड़ी.

पीड़ित महिला की शिकायत के बाद साइबर अपराध, ईस्ट पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 419 और 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला अज्ञात जालसाजों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त आज हो सकती है जारी, किसानों को मिलेगा सम्मान निधि

जानें RBI की गाइडलइंस
आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि कोई बैंक आपसे फोन या मैसेज के जरिए बैंक की डिटेल नहीं मांग सकता है. अगर आपके खाते से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आपको बैंक बुलाया जाएगा. इसलिए खाताधारकों को चेतावनी दी जाती है कि वह किसी को भी अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, UPI पिन, डेबिट कार्ड, ओटीपी की जानकारी नं दें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement