Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7 महीनों में आधा भी नहीं रहा क्रिप्टो बाजार, Bitcoin और Ethereum क्रैश

ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट अपने ऑलटाइम हाई 3 ट्रिलियन डॉलर से 58 फीसदी नीचे आ गया है. जिसका मुख्य कारण बिटकॉइन में गिरावट है.

7 महीनों में आधा भी नहीं रहा क्रिप्टो बाजार, Bitcoin और Ethereum क्रैश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवंबर 2021 में क्रिप्टो मार्केट अपने चरम पर था. सभी यही अनुमान लगा रहे थे कि साल 2021 में बिटकॉइन एक लाख डॉलर के लेवल के पार चला जाएगा. इस बात तो करीब 7 महीने पूरे हो चुके हैं. नवंबर से ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट आधा भी नहीं रह गया है, जबकि बिटकॉइन और इथेरियम में नवंबर 2021 में अपने ऑलटाइम हाई से 50 फीसदी से ज्यादा नीचे आ चुके हैं. आज भी ग्लोबल क्रिप्टो बाजार नीचे है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के दाम में 3 फीसदी और इथेरियम में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. आइए आपको भी बताते हैं के आखिर क्रिप्टो एक्सचेंज में किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं. 

आधे से भी ज्यादा गिरा क्रिप्टो बाजार 
नवंबर 2021 में ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट 3 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया था. वहां से इसमें लगातार गिरावट देखने को मिली है. करीब 7 महीनों में ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट आधा से भी कम हो गया है. कॉइनमार्केटकैप के आंकड़ों के अनुसार 1.26 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया है. जो बीते 24 घंटे में करीब दो फीसदी गिरा है. सोमवार को क्रिप्टो मार्केट 1.33 ट्रिलियन डॉलर पर थी. आंकड़ों को देखकर साफ पता चलता है कि बीते करीब 7 महीनों में क्रिप्टो मार्केट में करीब 58 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. 

Crypto Prices

बिटकॉइन 3 फीसदी टूटा 
दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के दाम में आज गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को बिटकॉइन बीते 24 घंटे के मुकाबले करीब 3 फीसदी गिरकर 29384 डॉलर पर आ गया था. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान बिटकॉइन 28 हजार डॉलर के लेवल पर भी आया. आपको बता दें कि नवंबर के महीने में बिटकॉइन 69 हजार डॉलर पर आ गया था. तब से बिटकॉइन में करीब 58 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. बीते 7 दिन में बिटकॉइन 3 फीसदी से ज्यादा टूटा है. जबकि एक महीने में 26 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जबकि 6 महीने में बीटीसी करीब 49 फीसदी कम हुआ है. साल 2022 में इसमें 38 फीसदी और एक साल में 22 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. 

इथेरियम में भी बड़ी गिरावट 
इथेरियम बीते 24 घंटे के मुकाबले 3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,978.95 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. 
नवंबर के महीने में इथेरियम ने 4,865.57 डॉलर का ऑलटाइम हाई मारा था. 
ऑलटाइम हाई से इथेरियम यानी करीब 7 महीनों में 60 फीसदी नीचे आ चुका है. 
बीते 7 दिनों में इथेरियम में 4.20 फीसदी गिरावट आई है. 
एक महीने में इथरियम 33 फीसदी गिर चुका है. 
— 6 महीनों में इथेरियम 54 फीसदी गिर चुका है. 
साल 2022 में 47 फीसदी टूटा इथेरियम. 
बीते एक साल में 17 फीसदी की आई गिरावट.

डॉजकॉइन और शीबा इनु में भी गिरावट 
वहीं दूसरी ओर डॉजकॉइन और शीबा इनु में भी गिरावट देखने को मिली है. डॉजकॉइन आज 2.50 फीसदी गिरावट के साथ 0.083983 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. जबकि इस साल डॉजकॉइन 51 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है. जबकि 6 महीनों में 62 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. दूसरी ओर शीबा इनु में आज 1.25 फीसदी गिरावट आई है, जिसके बाद दाम 0.000012 डॉलर पर आ गए हैं. साल 2022 में शीबा इनु 65 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है. जबकि बीते 6 महीनों में 68 फीसदी गिरावट आ चुकी है.

क्यों गिर रहा है क्रिप्टो मार्केट
जानकारों की मानें तो देश में बढ़ती महंगाई और उसके बाद दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में इजाफे के दिए संकेतों की वजह से क्रिप्टोकरेंसी के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार फेड की ओर से अपनी दरों को बढ़ाना शुरू किया है. आने वाले दिनों में फेड की दरों में और तेजी देखने को मिल सकती है. जिसका असर क्रिप्टोकरेंसी में देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि जब भी इकोनॉमी में हल्की सी भी उथल पुथल देखने को मिलती है तो निवेशक अपने पैसों को रिस्की असेट्स से निकालना शुरू कर देते हैं. सुरक्षित निवेश जैसे सोना और चांदी में निवेश करना शुरू कर देते हैं.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement