Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ED ने Xiaomi India के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, जब्त किए 5,551.27 करोड़ रुपये

ED ने शनिवार को Xiaomi India के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 5,551.27 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं.

Latest News
ED ने Xiaomi India के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, जब्त किए 5,551.27 करोड़ रुपये

प्रवर्तन निदेशालय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रवर्तन निदेशालय (ED) का स्मार्टफोन निर्माता चीनी कंपनी Xiaomi पर अपना शिकंजा कसता जा रहा है. ED ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा), 1999 के प्रावधानों के तहत Xiaomi India के 5,551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. ईडी ने जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने गोरखधंधे में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत ये कार्रवाई की है. कंपनी पर आरोप है कि उन्होंने गलत तरीके से  5,551.27 करोड़ रुपए विदेश भेजे. जहां उन्होंने विदेशी मुद्रा भेजने के नियमों का उल्लंघन किया है.

रॉयल्टी की आड़ में दिया अंजाम 

ईडी के मुताबिक Xiaomi ने 2014 में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था. साल 2015 से उसने पैसा भेजना शुरू कर दिया तह. इस दौरान कंपनी ने रॉयल्टी की आड़ में तीन विदेशी-आधारित आर्गेनाईजेशन को लगभग 5551.27 करोड़ रुपये भेजे. इसी में से एक Xiaomi ग्रुप भी है. जाहिर है रॉयल्टी के नाम पर इतनी बड़ी रकम चीनी ग्रुप की आर्गेनाईजेशन के निर्देश पर भेजी गई थी. 

कंपनी ने बैंकों को गलत जानकारी दी

गौरतलब है कि भारत में Xiaomi India, MI के ब्रांड नाम के तहत मोबाइल फोन का व्यापार है. निर्मित मोबाइल सेट और अन्य उत्पाद भारत में Xiaomi India निर्माताओं से खरीदता है. ईडी ने बताया कि Xiaomi India ने उन तीनों विदेश आधारित आर्गेनाईजेशनसे किसी भी तरह की कोई सेवा नहीं ली है. कंपनी ने गलत दस्तावेजों की आड़ में विदेश में रॉयल्टी की आड़ में पैसा भेजा है और बैंकों को गलत जानकारी दी है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
ED ने जैकलीन फर्नांडिस की संपत्ति पर चलाया चाबुक, जब्त की 7 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement