Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amway India के खिलाफ ED ने की बड़ी कार्रवाई, 757.77 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ED ने एमवे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. इस बाबत कंपनी की 757.77 करोड़ रुपये का एसेट जब्त कर लिया गया है.

Latest News
Amway India के खिलाफ ED ने की बड़ी कार्रवाई, 757.77 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

एमवे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Amway भारत की लोकप्रिय हेल्थ, ब्यूटी और होम केयर प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एमवे (Amway India) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ED ने कंपनी की 757.77 करोड़ रुपये का एसेट जब्त कर लिया है. बता दें कि एमवे पर मल्टीलेवल मार्केटिंग स्कैम (Multi-Level Marketing Scam) चलाने का आरोप है. जब्त किए गए एसेट में तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में कंपनी की जमीन, फैक्ट्री, प्लांट्स और मशीनरी, गाड़ियां, बैंक अकाउंट और फिक्स्ड डिपाजिट शामिल है. ED ने इस मद्देनजर 411.83 करोड़ रुपये की अचल और चल संपत्ति जब्त की है. वहीं 36 अलग-अलग एकाउंट्स से 345.94 करोड़ रुपये के बैंक बैलेंस को अस्थायी तौर पर जब्त किया गया है. यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउन्डरिंग एक्ट (PMLA) के तहत की गई है.

क्या करती है Amway?

Amway India भारत की लोकप्रिय हेल्थ, ब्यूटी और होम केयर प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी है. कंपनी के देशभर में लाखों एजेंट्स हैं जिन्हें वह अच्छा-खासा कमीशन देती है. एजेंट्स लोगों को एमवे के महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए खूब फायदे और ऑफर का लालच देकर सामान की बिक्री करते हैं.

क्या है पूरा मामला?

मार्केट में उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट्स के मुकाबले एमवे के ज्यादातर प्रोडक्ट्स की कीमतें बहुत ज्यादा हैं. ED ने यह भी दावा किया कि कंपनी ने साल 2002-2003 से लेकर 2021-22 के बीच 27,562 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसमें से 7,588 करोड़ रुपये भारत और अमेरिका के एजेंट्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स को कमीशन के तौर पर दिए गए हैं.  

एमवे 85 से से ज्यादा हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स की बिक्री करता है. इसके प्रोडक्ट्स में हेल्थ, बॉडी केयर, होम केयर और ब्यूटी केयर से संबंधित शामिल हैं. ED ने बताया कि कंपनी भोली-भाली जनता को कंपनी का मेंबर बनने के लिए अपने ऑफर और फायदे से लुभाती है. फिर वे लोगों को अपने ज्यादा कीमत वाले प्रोडक्ट्स को रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए बीच बिक्री के तरीके के बारे में समझाते हैं. कंपनी का जोर मेंबर की कमाई पर नहीं है बल्कि वह अपने महंगे प्रोडक्ट्स बिक्री कराने पर होता है. हालांकि कंपनी एजेंट्स को समझाती है कि कमीशन कई स्तरों पर बंटा हुआ है और अगर वह सही से प्रोडक्ट्स बेचेंगे तो जल्द अमीर बन जाएंगे. कंपनी खुद को डायरेक्ट सेलिंग ब्रांड बताती है. अगर पीछे मुड़कर देखा जाए तो कंपनी का विवादों से पुराना नाता है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
SBI दे रहा युवाओं को नौकरी का मौका, कई पदों पर निकली भर्तियां

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement