Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Employee's Pension Limit: अब मिलेगी 25000 रुपए पेंशन! जानें कैसे होगी आपके पैसे में 333% की बढ़ोतरी

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में कर्मचारी हैं तो आपके पेंशन खाते में 333% की बढ़ोतरी का फायदा मिल सकता है. जानते हैं EPFO क्या नई तैयारी कर रहा है.

Latest News
Employee's Pension Limit: अब मिलेगी 25000 रुपए पेंशन! जानें कैसे होगी आपके पैसे में 333% की बढ़ोतरी

EPFO Members

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही कमर्चारी भविष्य निधि संगठन से फायदा मिल सकता है. बता दें कि EPFO के एक फैसले से कर्मचारियों के पेंशन खाते में 333% की बढ़ोतरी हो सकती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों के पेंशन को ध्यान में रखते हुए उनकी मैक्सिमम 15 हजार रुपये बेसिक सैलरी तय की हुई है यानी आपकी सैलरी अगर 15 हजार रुपये महीने से ज्यादा है तो आपके पेंशन का कैलकुलेशन 15 हजार रुपये पर ही होगा. फिलहाल EPFO इस सैलरी सीमा को खत्म करने की कोशिश में लगा हुआ है. सूत्रों की मानें तो कर्मचारियों की पेंशन (Employee's Pension Scheme) की गणना हाई सैलरी ब्रैकेट पर भी हो सकेगी. अगर यह फैसला लागू हो जाता है तो कर्मचारियों को कई गुना पेंशन मिलेगी.

पेंशन पाने के लिए कर्मचारियों का 10 साल तक EPF में योगदान करना जरूरी है. वहीं जब कर्मचारी 20 साल की सर्विस पूरी कर लेता है तो उसे 2 साल का वेटेज भी दिया जाता है. आइए जानते हैं अगर लिमिट को हटाया जाएगा तो कितना अंतर आएगा….

Pension की गणना

एक उदाहरण के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी 1 जून 2015 से नौकरी कर रहा है और वह 14 साल तक सेवा देने के बाद पेंशन लेना चाहता है तो उसके पेंशन की गणना 15 हजार रुपये पर ही होगी. यानी पुराने फॉर्मूले के मुताबिक कर्मचारी को 14 साल पूरा होने पर 2 जून 2030 से लगभग 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. पेंशन के कैलकुलेशन का फॉर्मूले काफी आसान है. इसे सर्विस हिस्ट्रीx15,000/70 फॉर्मूले से कैलकुलेट किया जाएगा.

पेंशन में होगी बढ़ोतरी

EPFO के नियमों के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी 20 साल या उससे ज्यादा समय के लिए नौकरी करता है और इस दौरान EPF में अंशदान करता है तो उसके सर्विस में दो साल और जोड़ दिया जाएगा. ऐसे में 33 साल की नौकरी पूरी करने के बावजूद भी उसकी सर्विस 35 साल की हो गई. इस स्थिति में उस कर्मचारी की सैलरी में 333% की बढ़ोतरी हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  क्या RBI E-Rupee के लिए भी पड़ेगी इंटरनेट की जरूरत, कैसे होगा इससे आम आदमी को फायदा?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement