Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FACT CHECK: 2रुपये का सिक्का देकर कमाएं पांच लाख रुपये, जानें क्या है ये ऑफर

अगर आपके पास 25 पैसे हैं या 2 रुपये का पुराना सिक्का है या फिर एक का सिक्का है तो आप घर बैठे कई लाख रुपये कमा सकते हैं.

FACT CHECK: 2रुपये का सिक्का देकर कमाएं पांच लाख रुपये, जानें क्या है ये ऑफर

2 Rs Coin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन दिनों पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन काफी अच्छी कीमत में बिक रहे हैं. कई ऐसे लोग हैं जो इन पुराने सिक्कों की मुंहमांगी कीमत देने को तैयार हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन मार्केट में भारत के 2 रुपये के सिक्के के लिए पांच लाख रुपये तक दिए जा रहे हैं. भारत सरकार ने सन् 1994 में 2 रुपये का सिक्का पहली बार पेश किया था. अगर आपके पास भी ये 2 रुपये का सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन लिस्ट करके घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं. शर्त ये है कि इस सिक्के के पीछे की तरफ भारत का नक्शा छपा होना चाहिए और ये सिक्का 1994, 1995, 1997, 2000 सीरीज का होना चाहिए.

रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन सेलिंग से जुड़ी ऐसी साइट्स पर जाकर आप अपने सिक्के को लिस्ट करें. आपको इसकी फोटो भी अपलोड करनी होगी. इसे खरीदने की इच्छुक पार्टी आपसे संपर्क करेंगी. उनसे बातचीत करके आप कीमत तय कर सकते हैं और सिक्के बेच सकते हैं.

RBI ने जारी की थी चेतावनी
हाल ही में Reserve Bank of India की तरफ से ऑनलाइन पुराने नोट या सिक्के खरीदने व बेचने वाले लोगों के लिए एक चेतावनी जारी की गई थी. RBI के नोटिस में ये बात आई थी कि आरबीई के नाम पर कुछ लोग जनता से पुराने बैंक नोट खरीदने व बेचने का काम कर रहे हैं. आरबीआई का कहना है कि वे ऐसे किसी लेन-देन से नहीं जुड़े होते हैं और ऐसा करने के लिए किसी तरह की कोई फीस इत्यादि नहीं लेते हैं.

पहले परख लें वेबसाइट की विश्वसनीयता
ये भी जरूरी है कि ऐसे किसी एक्सचेंज में पड़ने से पहले आप वेबसाइट की विश्वसनीयता की पूरी तरह से जांच कर लें. यहां एक्सचेंज के बदले बताई गई कीमत दी जाती है या नहीं, ये भी जरूर जांच लें. कई बार ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जिनमें वेबसाइट्स ऐसे किसी भी तरह के एक्सचेंज ऑफर नहीं मानती हैं. ऐसे में किसी भी तरह का लेन-देन करने से पहले अच्छी तरह जांच-परख करना जरूरी है.

सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले सिक्के
-पांच रुपये का नोट जिसमें किसान की ट्रैक्टर चलाते हुए फोटो है या फिर जिस पर 786 लिखा है.
-25 पैसे के सिक्के
-RBI द्वारा सर्कुलेट किया गया 2 रुपये का सिक्का. ये सिक्का 1994, 1995, 1997, 2000 सीरिज का होना चाहिए.
-1984 में जारी किए गए 2 रुपये के सिक्के
-1985 में जारी किया गया एक रुपये का सिक्का

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement