Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संसद में वित्त मंत्री पेश कर रही हैं Budget 2022, जानें अभी तक के बड़े अपडेट्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश कर रही हैं.

संसद में वित्त मंत्री पेश कर रही हैं Budget 2022, जानें अभी तक के बड़े अपडेट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आम आदमी की उम्मीदों और कोविड (Covid) की त्रासदी के बीच  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने के बाद अब  लोकसभा में मोदी सरकार 2.0 (Modi Government 2.0)  का तीसरा बजट पेश कर रही हैं. अपने भाषण की शुरुआत में  ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक ही एलआईसी का आईपीओ आएगा. 

निजी सेक्टर को बढ़ावा

निर्मला सीतारमण ने बजट में मोदी सरकार की प्राथमिकता की ओर इशारा करते हुए कह, "हम प्राइवेट इन्वेस्ट को बढ़ावा देना चाहते हैं. हम गरीब लोगों की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं. हमारा बजट एक ऐसी आधारशिला रखना चाहता है, जो देश की आर्थिक स्थिति को मजबूती दे सके."

यह भी पढ़ें- Budget 2022: बजट में Railway को बड़ा तोहफा, 3 साल में चलाई जाएंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें

वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि  नए बजट के अनुसार  देश में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी. वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 साल में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल्स बनाएं जाएंगे. शहरी ट्रांसपोर्ट को रेलवे मार्ग से कनेक्ट किया जाएगा. इसके साथ ही मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख रोजगार के मौके मिलेंगे.

MSP पर दिया बड़ा बयान

वित्त मंत्री ने कहा है कि NPA से निपटने के लिए बैड बैंक का कामकाज शुरू हो गया है.  'आत्मनिर्भर भारत' को बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है. 'आत्मनिर्भर भारत' से 16 लाख रोजगार के मौके मिले हैं. कृषि पर  ऐलान करते हुए उन्होंने कहा, "किसानों को MSP के लिए 2.7 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे. तिलहन की खेती को सरकार बढ़ावा देगी. किसान ड्रोन को भी सरकार बढ़ावा देगी."

यह भी पढ़ें- 32 साल बाद देश की Economy का ऐतिहासिक प्रदर्शन, इस बार Budget क्यों है खास?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement