Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Currency : Dollar के मुक़ाबले रुपया 37 पैसे मज़बूत

आज भारतीय रुपया 37 पैसा मज़बूत होकर 75.84/ डॉलर पर पहुंच गया है. हफ़्ते के हिसाब से देखें तो रुपया डॉलर के मुकाबले 63 पैसा मज़बूत हुआ है.

Indian Currency : Dollar के मुक़ाबले रुपया 37 पैसे मज़बूत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : गुरूवार भारतीय मुद्रा(Indian Currency) के लिए एक बेहतर दिन रहा. आज भारतीय रुपया 37 पैसा मज़बूत होकर 75.84/ डॉलर पर पहुंच गया है. पिछले दिनों यह 76.21 पर बंद हुआ था. अगर हफ़्ते के हिसाब से देखें तो रुपया डॉलर के मुकाबले 63 पैसा मज़बूत हुआ है. होली की वजह से इस बार हफ़्ता गुरूवार को ही बंद हो रहा है क्योंकि शुक्रवार को बाज़ार बंद रहेगा. 


24 दिसंबर के बाद सबसे अच्छी बढ़त रही 
HDFC सिक्योरिटी के दिलीप परमार के मुताबिक़ 24 दिसंबर के बाद रुपया(Rupee) सबसे मज़बूत हालत में अब आया है. इस दौरान डॉलर इंडेक्स में नरमी आई है और कच्चे तेल की दर स्थिर रही है. विदेशी निवेश ने भी इसमें मदद की है. डॉलर इंडेक्स में वापस तेज़ी फ़ेडरल ओपन मार्किट समिति के द्वारा 25 bps की बढ़त देने के बाद आई. इसने इस साल में होने वाली छः और दर वृद्धि की ओर भी इशारा किया. 

दिलीप परमार के मुताबिक़ यह ट्रेंड बाज़ार की उम्मीद के साथ जा रहा है. अब 2023 के लिए यह उम्मीद बढ़ गई है. आने वाला फोकस जियोपॉलिटिकल  ख़बरों और रिस्क एसेट की गतिशीलता पर निर्भर करेगा. 
रेलिगेयर ब्रोकिंग की सुगंधा सचदेव के मुताबिक भी भारतीय रूपये(Indian Rupee) में मज़बूती की वजह यूएस फेड के द्वारा एक प्रतिशत के चौथाई हिस्से के बराबर  ब्याज दरों को बढ़ाना है. यह बिलकुल उम्मीद के मुताबिक है. इसकी वजह से बाज़ार में जोखिम उठाने की भावना को भी उठान मिला है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement