Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मसालों में महंगाई: क्या Kitchen में मिल पायेगा स्वाद भरा खाना?

महंगाई से आम जनता बुरी तरह त्रस्त है. पेट्रोल-डीजल, मसालों के दाम में वृद्धि से जेब ढीली हो रही है.

मसालों में महंगाई: क्या Kitchen में मिल पायेगा स्वाद भरा खाना?

मसाले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महंगाई इन दिनों कमर तोड़ रही है. पेट्रोल-डीजल, CNG और रसोई गैस के बाद रसोई घर का भी बजट हिलने को तैयार है. अब आम आदमी को आटा-चावल, तेल और मसालों समेत कई चीजों के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

रूस-यूक्रेन युद्ध का महंगाई पर असर

रूस यूक्रेन युद्ध के बाद से ही देश में लगातार महंगाई में वृद्धि देखने को मिल रही है. युद्ध शुरू होने के साथ ब्रेंट क्रूड ऑयल, सूरजमुखी के तेल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. इसके बाद आटा, चना, जौ, धनिया, जीरा और हल्दी की कीमतों में भी रिकॉर्ड वृद्धि देखने को मिली.

इन मसालों की कीमतों में आई वृद्धि

किचन के बजट में अच्छी खासा बदलाव आने वाला है. रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली मसालों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. हल्दी (Turmeric) के दाम में 10 प्रतिशत की वृद्धि, धनिया (Coriander) के दाम में 20 प्रतिशत की वृद्धि और जीरा के दाम में 230-235 रुपये प्रति किलो की वृद्धि देखने को मिली है.

नींबू के दाम ने निचोड़ा

मसालों के अलावा सब्जियों की कीमतों में भी महंगाई की मार देखने को मिल रही है. खासतौर पर गर्मियों में तामपान का जिस तरह पारा चढ़ रहा है उसी तरह नींबू के दाम में भी तेजी देखी जा रही है. गौरतलब है कि गर्मियों में नींबू का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है. खुद को तरोताजा रखने से लेकर स्किन के लिए भी इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसके डिमांड में तेजी देखने को मिल रही है. इसी डिमांड की वजह से नींबू कई जगहों पर 300 रुपये प्रति किलो से लेकर 400 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. मंजर तो यह भी देखने को मिल रहा है कि मार्केट में कई जगह पर 10 से 15 रुपये में सिर्फ एक नींबू मिल रहा है. इसमें सबसे बड़ी वजह है पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि. ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बढ़ने और मार्केट में आवक घटने की वजह से नींबू की कीमतों में वृद्धि हो रही है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
अब किसी भी ATM से बिना कार्ड के निकाल सकते हैं पैसे, RBI गवर्नर ने किया ऐलान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement