Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Ticket Booking: टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगा फायदा

IRCTC Ticket Booking प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है जिसका सीधा फायदा Indian Railway के यात्रियों को मिलेगा.

IRCTC Ticket Booking: टिकट बुकिंग के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, यात्रियों को मिलेगा फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railway) को देश के आम आदमी का यातायात माना जाता है. अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं और ऑनलाइन ट‍िकट कराते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि भारतीय रेलवे ने की टिकिट बुकिंग करने वाली कंपनी IRCTC ने टिकट बुकिंग (IRCTC Ticket Booking) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है जिसके तहत आपको टिकट बुकिंग में बेहद कम समय लगेगा. 

रेल मंत्रालय ने भी लागू क‍िया आदेश

भारतीय रेलवे ने मार्च 2020 में कोरोना महामारी के मामले तेजी से फैलने के बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग (IRCTC Ticket Booking) कराते समय डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी क‍िया था लेक‍िन कोव‍िड-19 के मामलों में कमी आने पर अब IRCTC की तरफ से यात्रियों से गंतव्‍य के एड्रेस के बारे में जानकारी नहीं की जाएगी. रेल मंत्रालय की तरफ से भी यह आदेश लागू कर दिया गया है.

कोव‍िड केस बढ़ने पर गंतव्‍य का पता कोविड पॉजिटिव शख्‍स की ट्रेसिंग में मदद करता था. कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाने के लिए रेलवे ने कई तरह के नियम लागू किए थे. कोरोना के मामलों में कमी आने और हालात सामान्य होने पर एक-एक करके नियम वापस लिए जा रहे हैं.

EPFO Interest Rate: पीएफ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, निवेशकों को मिलेगा ज्यादा ब्याज!

सॉफ्टवेयर में होगा बदलाव 

रेल मंत्रालय की तरफ से बदलाव क‍िए जाने के बाद अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग (IRCTC  Ticket Booking) में कम समय लगेगा. पहले डेस्‍टिनेशन का एड्रेस फ‍िल करने में एक से दो म‍िनट का समय लगता था. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री के डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं लेने के आदेश रेलवे जोन को भी दे दिए गए हैं. CRIS और  IRCTC ने भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव कर द‍िया है.

Delhi Metro: DMRC ने बदला मेट्रो का टाइम, जानिए क्या है इस बड़े ऐलान की वजह

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement