Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC IPO: आज खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, यहां समझिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया

LIC IPO आज आवेदन के लिए लॉन्च हो जाएगाा. ऐसे में आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि इसमें निवेश के लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया है.

LIC IPO: आज खुलेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, यहां समझिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2021  के बजट में LIC IPO का ऐलान होने के बाद से ही लोग देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार कर रहे थे. हालांकि रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) और बाजारी अस्थिरता के कारण बाधित हुआ LIC IPO वित्त वर्ष 2022 की शुरुआत में लंबे इंतजार के बाद आज खुलने वाला है. एलआईसी लंबे समय के इंतजार के बाद आज 902-949 रुपये के मूल्य बैंड के साथ IPO लॉन्च करने वाली है.

क्या देश का सबसे बड़ा आईपीओ है LIC IPO

दरअसल भारत की सबसे बड़ी और सबसे मान्यता प्राप्त बीमा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा बेचकर लगभग 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है. इसीलिए इसे सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है और इसीलिए सरकार इसे सफल बनाने का हर संभव प्रयास कर रही हैं.

अब ऐसे में अगर सरकार अपने लक्ष्य को पूरा करने में सफल हो जाती है तो LIC IPO पेटीएम की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को भारी अंतर से पीछे छोड़ देगा. अब तक के सबसे बड़े आईपीओ पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) ने 2021 में 18,300 करोड़ रुपये जुटाए थे. एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट और अपने कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों को 40 रुपये की छूट की पेशकश की है. 

LIC IPO के लिए जरूरी दस्तावेज

LIC IPO के लिए आवेदन करने के लिए आपको पंजीकरण और सत्यापन उद्देश्यों के लिए कुछ दस्तावेज तैयार रखने होंगे. इसके साथ ही आपको एक डीमैट खाता खोलना होगा और अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. दस्तावेज की बात करें तो आपको पहचान प्रमाण पत्र, बैंक विवरण, आयु प्रमाण की आवश्यकता होगी.

कई ऐप्स का करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि आप उपलब्ध कई ट्रेडिंग ऐप्स में से किसी एक का उपयोग करके डीमैट खाता खोल सकते हैं और व्यापार करने के लिए UPI समर्थित प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें। निवेश खंड में आईपीओ/ई-आईपीओ का विकल्प होगा। विकल्प का चयन करें।
  • सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक बैंक खाते की जानकारी और अन्य विवरण भरें।
  • अब, "आईपीओ में निवेश करें" विकल्प चुनें. आवेदन करने के लिए "एलआईसी" चुनें और शेयरों की संख्या और बोली मूल्य दर्ज करें.
  • फिर "अभी आवेदन करें" विकल्प पर क्लिक करें और अपना ऑर्डर दें.

काम की बात: यह है Laptop खरीदने का सही समय, इन बातों का रखें खास ख्यालब्लॉक हो जाता है पैसा

सभी निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एक बार जब आप आईपीओ के लिए आवेदन कर देते हैं, तो उनका बैंक बोली को अंतिम रूप देने तक खाते में पैसे को ब्लॉक कर देगा. उन सभी निवेशकों के खाते से पैसा काट लिया जाएगा जिनकी बोलियां स्वीकार की जाती हैं. वहीं अगर आप एलआईसी पॉलिसीधारक हैं तो LIC IPO में निवेश के लिए आपको पहले अपनी पॉलिसी और डीमैट खाते को अपने स्थायी खाता संख्या (Pan Card Number) से जोड़ना होगा.

LIC IPO: लिस्टिंग के बाद तुरंत प्रॉफिट बुक करें या लंबे समय तय रोकें, जानिए किसमें है फायदा?

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement