Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Madhabi Puri को मिली SEBI की कमान, आज खत्म हो रहा है Ajay Tyagi का कार्यकाल

केंद्र सरकार ने सेबी अध्यक्ष के तौर पर माधबी पुरी की नियुक्ति का फैसला किया है. आज ही अजय त्यागी का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

Madhabi Puri को मिली SEBI की कमान, आज खत्म हो रहा है Ajay Tyagi का कार्यकाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: माधबी पुरी (Madhabi Puri) को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. शेयर बाजार इस बारे में स्पष्टता का इंतजार कर रहा था कि क्या सेबी को नया अध्यक्ष मिलेगा या मौजूदा अध्यक्ष अजय त्यागी (Ajay Tyagi) को एक और विस्तार मिलेगा. गौरतलब है कि अजय त्यागी का कार्यकाल आज 28 फरवरी को समाप्त हो रहा है. माधबी को तीन साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है.

इस पद को लेकर वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर में आवेदन आमंत्रित किए और जमा करने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर तय की थी. 22 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने कहा: "पद के लिए शॉर्टलिस्टिंग शायद अभी बाकी है." वहीं आज इस पद के लिए माधबी पुरी के नाम का ऐलान कर दिया गया है. वहीं अजय त्यागी के कार्यकाल को आगे बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्री ने कहा था कि आपकों यह बात जानने के लिए इंतजार करना होगा और इसकी घोषणा 28 फ़रवरी को होगी.

आपकों बता दें कि हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी त्यागी को 1 मार्च, 2017 को तीन साल की अवधि के लिए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद, उन्हें छह महीने का विस्तार दिया गया और अगस्त 2020 में उनका कार्यकाल एक और 18 महीने के लिए बढ़ा दिया गया था.

यह भा पढ़ें- Russia-Ukraine War के बीच आज भी सहमा शेयर बाजार, निवेशकों के लिए फायदा बन सकता Warren Buffett का सिद्धांत

खास बात यह है कि सरकार ने यूके सिन्हा को भी तीन साल के लिए सेवा विस्तार दिया था जिससे वह डी आर मेहता के बाद सेबी के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख बन गए थे. नियामकों की नियुक्ति की प्रक्रिया के अनुसार, कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति द्वारा उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. बातचीत के आधार पर, FSRASC प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति को नाम की सिफारिश करता है और इसके तहत माधबी को नई अध्यक्ष चुना गया है.

यह भी पढ़ें-देश में जल्द लागू होगी नई Helicopter Aviation पॉलिसी, उड्डयन मंत्री सिंधिया का बड़ा ऐलान

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement