Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NIBRI ने पेश किया आंकड़ा, 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंची अर्थव्यवस्था

कोविड से अर्थव्यवस्था इतनी कमजोर हो गई है कि यह अब अपने 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है.

NIBRI ने पेश किया आंकड़ा, 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंची अर्थव्यवस्था
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ओमिक्रोन के अटैक से आई कोरोना की तीसरी लहर से अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान का ब्यौरा सामने आने लगा है. इकॉनोमी की चाल को हर हफ्ते मापने वाला जापानी ब्रोकरेज एजेंसी नोमुरा का इंडेक्स NIBRI तीसरी लहर के दौरान लगातार गिरावट का आंकड़ा पेश कर रहा है. हालात इतनी कमजोरी के कगार पर पहुंच गए हैं कि यह 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. यानी आर्थिक गतिविधियां जहां अगस्त 2021 में थीं. इनकी रफ्तार घटकर फिर से वहीं आ गई है. 

ताजा आंकड़ों के मुताबिक 23 जनवरी को खत्म हफ्ते में NIBRI 100.5 पर आ गया है. इसके पहले हफ्ते यानी 16 जनवरी को खत्म हफ्ते में ये 102.2 पर था. इस हिसाब से देखा जाए तो ये 15 अगस्त के 100.1 के नजदीक पहुंच गया है. ये लगातार चौथा हफ्ता है जब आर्थिक गतिविधियों में गिरावट आई है. इसके पहले 26 दिसंबर को आर्थिक गतिविधियों को मापने का ये वीकली पैमाना 120.2 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था लेकिन अब ये अपने उच्चतम स्तर से 19.7% लुढ़क गया है.

यह भी पढ़ें:  घर लौटे 'महाराज', Tata का हुआ Air India, वर्ल्ड क्लास सेवाओं का किया वादा

दरअसल, ओमिक्रोन की रोकथाम के लिए जिस तरह से नाइट कर्फ्यू समेत तमाम तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे उसके असर से इकॉनोमी में ये गिरावट देखी जा रही है. खासकर रिटेल सेक्टर तो इन प्रतिबंधों से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. आर्थिक गतिविधियों को मापने के लिए जिन इंडेक्सों पर NIBRI भरोसा करता है उनमें शामिल गूगल वर्कप्लेस इंडेक्स 23 जनवरी को खत्म हफ्ते में 10.7% प्वाइंट्स लुढ़क गया. गूगल का रिटेल एंड रिक्रिएशन इंडेक्स बीते हफ्ते 4.4% प्वाइंट्स लुढ़का है. हालांकि 17 से 23 जनवरी के हफ्ते में एपल ड्राइविंग इंडेक्स 1.7 परसेंटेज प्वाइंट्स बढ़ा है. इस दौरान श्रम भागीदारी दर भी बढ़कर 39.8% पर पहुंच गई है

हालांकि अब कोरोना केस घटने शुरु हो गए हैं. साथ ही बजट में भी कई लोक लुभावन ऐलान किए जाने का अनुमान बढ़ गया है. इन सबसे उम्मीद है कि प्रतिबंधों में ढील मिलने के साथ ही इकॉनमी फिर से तेज रफ्तार पकड़ सकती है.

यह भी पढ़ें:  टेस्ला ने 2021 में EV कारों से 5.5 बिलियन डॉलर की कमाई की, Elon Musk ने कही यह बड़ी बात

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement