Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब Social Media पर फर्जी स्टॉक टिप्स दी तो खैर नहीं, SEBI कर सकती है कार्रवाई

अगर आप यूट्यूब या सोशल मीडिया पर स्टॉक की खरीद और बिक्री को लेकर जानकारी देते हैं तो सचेत हो जाइए वरना SEBI आप पर भी कार्रवाई कर सकता है.

अब Social Media पर फर्जी स्टॉक टिप्स दी तो खैर नहीं, SEBI कर सकती है कार्रवाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शेयर बाजार निवेशकों के लिए समंदर की तरह है इसके बारे में कोई भी आंकलन निकालना और यह कहना कि कौन सा स्टॉक बढ़ेगा या घटेगा मुश्किल है. हालांकि अगर सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो हमेशा स्टॉक के मार्केट कैप को ध्यान में रखकर ही निवेश करें. कौन सा स्टॉक सॉलिड है और मार्केट में कितना प्रोग्रेस कर रहा है उसी से तय होता है कि किस स्टॉक को चुनना है और किसको नहीं. बता दें कि स्टॉक की खरीद बिक्री को लेकर कई लोग यूट्यूब चैनल पर एक्सपर्ट के तौर राय भी देते हैं. इन टिप्स के मुताबिक कई लोग स्टॉक की खरीद और बिकवाली भी करते हैं. अब ऐसे ही लोगों पर SEBI यानी कि सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया शिकंजा कसने जा रही है.

स्टॉक टिप्स पर सेबी की सख्ती

हाल ही में सेबी ने हमारे सहयोगी चैनल जी न्यूज की मुहिम की वजह से टेलीग्राम चैनलों पर सख्ती दिखाई थी और उन पर शिकंजा भी कसा था. बता दें कि इनमें से कई टेलीग्राम चैनल अनिल सिंघवी और जी बिजनेस के नाम पर चल रहे थे. अब सेबी ने यूट्यूब (YouTube) और सोशल मीडिया (Social Media) में स्टॉक टिप्स पर सख्ती बढ़ाने का इशारा किया था.

स्टॉक मार्केट के रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने हाल ही में सोशल मीडिया पर स्टॉक टिप्स देने वालों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है. सेबी ने सर्च एंड सीज ऑपरेशन में कई शहरों में 7 लोगों पर और एक कंपनी पर छापा मारा है. यहां से सोशल मीडिया के जरिए लोगों को शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट को लेकर टिप्स दिए जाते थे. ये छापेमारी अहमदाबाद, भावनगर, मध्य प्रदेश के निमच्छ, दिल्ली और मुंबई में मारी गई.

सेबी ने डॉक्यूमेंट्स जब्त किए

सेबी की छापेमारी में डॉक्यूमेंट्स, लैपटॉप, मोबाइल फोन (Mobile Phone), टैबलेट (Tablet), हार्ड ड्राइव (Hard Drive), पेन ड्राइव मिले जिसमें स्टॉक मार्केट टिप्स को लेकर कई जानकारियां है. सेबी ने इस बारे में बताया कि वह सोशल मीडिया पर फर्जी स्टॉक टिप्स देने वालों के खिलाफ पूरी जांच कर रहा है. अभी तक सिर्फ 9 टेलीग्राम चैनल ही सामने आए हैं जिनमें 50 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. इन चैनलों पर कार्रवाई की जा रही है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
LPG से लेकर दूध-चाय तक बीते 3 महीनों में बढ़े इन चीजों के दाम, देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement