Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NPS: रिटायरमेंट के लिए अभी से जमा करें फंड, एक क्लिक में जानें कैसे कैलकुलेट होती है मंथली पेंशन

NPS में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद आपको अच्छा-खासा मुनाफा हो सकता है. साथ ही टैक्स में भी रियायत मिलेगी.

NPS: रिटायरमेंट के लिए अभी से जमा करें फंड, एक क्लिक में जानें कैसे कैलकुलेट होती है मंथली पेंशन

नेशनल पेंशन स्कीम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Retirement के बाद आरामदायक और सुकूनभरी जिंदगी गुजारने के लिए जरूरी है कि आपकी रेगुलर आय होती रहे जिससे आपके लाइफस्टाइल में कोई कमी नहीं आए. कई निवेशक तो चिंतामुक्त रिटायरमेंट काटने के लिए म्युचुअल फंड (Mutual Fund) से लेकर तमाम निवेश के विकल्प को तलाशते हैं. हालांकि अगर आप सुरक्षित और अच्छा मुनाफा देने वाला विकल्प तलाश कर रहे हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) एक ऐसा ही शानदार स्कीम है जो रिटायरमेंट के बाद आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें निवेश करने से आपको दो फायदे होते हैं एक तो लॉन्ग टर्म अच्छा फंड मिलता है और दूसरा इनकम टैक्स में रियायत मिलती है. बहरहाल यह लॉन्ग टर्म की कंट्रीब्‍यूटशन बेस्‍ड स्‍कीम है. रिटायरमेंट कॉपर्स और पेंशन काफी हद तक मार्केट की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन NPS अकाउंट खोल सकते हैं.

NPS से पेंशन कैसे मिलेगा?

नेशनल पेंशन स्कीम में कम से कम 40 प्रतिशत एन्युटी लेना जरूरी है. दरसल यह आपके और इंश्योरेंस कंपनी के बीच एक सौदा होता है. इस सौदे के तहत नेशनल पेंशन स्कीम में एन्युटी की रकम जितनी ज्यादा होगी पेंशन की रकम भी उतनी ज्यादा होगी. एन्युटी (Annuity) के तहत इन्वेस्ट की गई रकम रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर मिलती है और नेशनल पेंशन स्कीम की रकम एक साथ निकाली जा सकती है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये इन्वेस्टर की उम्र 21 साल है और वह 10 हजार रुपये मंथली जमा कर रहा है. 60 साल की उम्र तक यानी 39 साल तक उसे निवेश करना होगा.

NPS में मंथली निवेश: 10,000 रुपये (1.20 लाख रुपये सालाना)
39 साल में कुल योगदान: 46.80 लाख रुपये
निवेश पर अनुमानित रिटर्न: 10%
मैच्योरिटी पर कुल कॉर्पस: 5.62 करोड़ रुपये
एन्युटी परचेज: 40%
अनुमानित एन्युटी रेट: 6%
60 की उम्र पर पेंशन: 1,12,458 रुपये महीना

NPS में अगर आप 40 प्रतिशत एन्‍युटी लेते हैं और सालाना एन्‍युटी रेट 6 प्रतिशत है तो रिटायरमेंट (NPS for Retirement) के बाद आपको 3.37 करोड़ रुपये एकमुश्‍त मिलेंगे. वहीं 2.24 करोड़ रुपये एन्‍युटी में चले जाएंगे. अब इसी एन्‍युटी की रकम से आपको हर महीने 1.12 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी. एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे आपको पेंशन उतनी ज्‍यादा मिलेगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
L&T Infotech: 2 बड़ी आईटी कंपनियों का होगा मर्जर, 22 अरब डॉलर की बनेगी कंपनी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement