Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paytm को मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा, अब इसके शेयर करेंगे मालामाल!

Paytm को शेड्यूल पेमेंट बैंक का दर्जा मिला है. जिसके बाद यह अब RFP में भाग ले सकेगा.

Paytm को मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा, अब इसके शेयर करेंगे मालामाल!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Paytm के शेयरधारकों के लिए अच्छी ख़बर है. RBI ने Paytm को शेड्यूल पेमेंट बैंक का दर्जा दिया है. Paytm डिजिटल पेमेंट करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. Paytm ने प्रेस रिलीज़ जारी कर जानकारी दी कि Paytm Payments Bank Limited को RBI Act 1934 के दूसरी अनुसूची में शामिल किया है. बता दें Paytm को 2017 में RBI से पेमेंट बैंक लॉन्च करने की मंज़ूरी मिल गई थी. हालांकी इस ख़बर का असर Paytm के शेयर पर देखने को मिला जहां इसके शेयर में गुरुवार को ज़बरदस्त उछाल देखने को मिला. बीएसई पर पेटीएम का शेयर 5.87 फीसदी चढ़कर 1,645 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.
Paytm को क्या फ़ायदा होगा?
Paytm को शेड्यूल बैंक का दर्जा मिलने के बाद अब यह सरकार या अन्य बड़े निगमों के जारी रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल्स (RFP) में भाग ले सकेगा. इसके अलावा अब यह प्राइमरी ऑक्शन में भी शामिल हो पाएगा.
Paytm को कौनसी सुविधायें मिलेंगी? 
Paytm अब fixed rate, variable repo rate, reverse repo rate और Marginal Standing Facility में भागीदार बन पाएगा. वहीं बैंक सरकार के संचालित फाइनेंशियल इनक्लूजर स्कीम्स में भागीदारी के लिए एलिजिबल रहेगा. गौरतलब है कि शेड्यूल बैंक RBI के गाइडलाइन्स का पालन करते हैं. वहीं अब Paytm के इस क्रम में आने के बाद यह भी बैंक दर पर लोन लेने के लिए सक्षम है.
RBI ने Paytm के लिए कब लिया था फ़ैसला?
RBI ने सितंबर में Paytm को शेड्यूल बैंक का दर्जा देने का निर्णय ले लिया था. जिसके बाद अक्टूबर महीने में इसको लेकर नोटिफ़िकेशन भी जारी कर दिया गया था. लेकिन कंपनी ने इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को की.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement