Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol Diesel Prices: 137 दिनों बाद आज से बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ इजाफा

देश में Petrol Diesel Prices में फिर से इजाफा होने जा रहा है. मंगलवार सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा होगा.

Petrol Diesel Prices: 137 दिनों बाद आज से बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना हुआ इजाफा

पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लंबे समय से स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम में मंगलवार सुबह इजाफा हो जाएगा. 137 दिनों के लंबे अंतराल के बाद मंगलवार सुबह पेट्रोल-डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा होगा. शनिवार को देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर है. बात अगर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 109.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है.

चार नवंबर से नहीं बढ़े हैं दाम
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने चार नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. हालांकि, इस दौरान वैश्विक स्तर पर ईंधन कीमतों में उछाल आया है. माना जा रहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की गई.

विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आ गए हैं, लेकिन उसके बाद भी अब तक कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है. थोक उपभोक्ताओं के लिए दरों और पेट्रोल पंप कीमतों में 25 रुपये के बड़े अंतर की वजह से थोक उपभोक्ता पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीद रहे हैं. वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे टैंकर बुक नहीं कर रहे हैं. इससे पेट्रोलियम कंपनियों का नुकसान और बढ़ा है.

थोक उपभोक्ताओं के लिए पहले ही बढ़ चुके हैं डीजल के दाम
थोक उपभोक्ताओं के लिए डीजल कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 40 प्रतिशत के उछाल के बाद यह कदम उठाया गया है. हालांकि, पेट्रोल पंपों के जरिए बेचे जाने वाले डीजल की खुदरा कीमतों में सोमवार तक कोई बदलाव नहीं हुआ है.

इस महीने पेट्रोल पंपों की बिक्री में 20 प्रतिशत का उछाल आया है. बस बेड़े के परिचालकों और मॉल जैसे थोक उपभोक्ताओं ने पेट्रोल पंपों से ईंधन खरीदा है. आमतौर पर वे पेट्रोलियम कंपनियों से सीधे ईंधन की खरीद करते हैं. इससे ईंधन की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनियों का नुकसान बढ़ा है.

(इनपुट- अम्बरीश पांडे, जी बिजनेस)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement