Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने शुरू की किसानों के लिए यह सुविधा, उठाएं लाभ

किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने किसानों के लिए एक विशेष सुविधा शुरू कर दी है. इस सुविधा से किसान घर बैठे फायदा ले सकेंगे.

Latest News
PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने शुरू की किसानों के लिए यह सुविधा, उठाएं लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब लाभार्थी ओटीपी (OTP) के जरिए घर बैठे ही e-KYC करवा सकेंगे. गौरतलब है कि सरकार ने कुछ समय पहले ही आधार ओटीपी के माध्यम से e-KYC पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि अब यह फिर से शुरू कर दिया गया है. अगर आपके एक्टिव मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक है तो आप कुछ ही मिनटों में मोबाइल या लैपटॉप के जरिए e-KYC करा सकेंगे. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए अब आपको कॉमन सर्विस सेंटर नहीं जाना पड़ेगा.

आधार ओटीपी के जरिए e-KYC पर लगी थी रोक

सरकार ने कुछ समय पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आधार ओटीपी के माध्यम से e-KYC की सुविधा पर रोक लगा दी थी. इस वजह से लाभार्थियों को बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए नजदीकी कॉमन सेंटर पर जाना पड़ता था.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

e-KYC हुआ जरूरी

अभी तक कुछ किसानों के खातों में 10वीं किश्त का रुपया नहीं पहुंचा है. इस मामले की जांच में पता चला कि निम्न किसानों ने e-KYC किया ही नहीं था.अब हाल ही में सरकार ने e-KYC करवाना जरूरी कर दिया है जिससे फ्रॉड होने से बचाया जा सके. साथ ही सभी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का रुपया भेजा जा सके.

e-KYC की डेडलाइन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लिए किसानों को 31 मई तक e-KYC करवाना होगा. फिलहाल इस योजना के तहत अभी तक सरकार दो बार e-KYC की डेडलाइन बढ़ा चुकी है.

11वीं किश्त का इंतजार

इस योजना को मोदी सरकार ने खासकर किसानों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है. इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 10वीं किश्त भेजी जा चुकी है. सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 11वीं किश्त भी भेजेगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
Gold Price Latest Rate: चार दिनों से सोने-चांदी की गिर रही हैं कीमतें, चेक करें आज क्या है रेट?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement