Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में करें निवेश, कम समय में डबल होगी रकम!

डाकघर में कई बचत योजनाएं चलती हैं जिनमें निवेश करना फाएदे का सौदा हो सकता है.

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में करें निवेश, कम समय में डबल होगी रकम!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डाकघर योजनाएं उन लोगों के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती हैं जो अपने पैसे के साथ जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. डाकघर बहुत सारी बचत योजनाएं चलाता है और सरकार उन पर सर्वोत्तम रिटर्न की गारंटी देती है. आज हम आपको सभी महत्वपूर्ण डाकघर बचत योजनाओं के बारे में बताएंगे जिससे कि आपको पता चले कि इन योजनाओं में कितना पैसा लगाना है और आपके पैसे को दोगुना होने में कितना समय लगेगा. 

डाकघर बचत बैंक खाता 

अगर आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में रखते हैं तो आपको पैसा दोगुना होने के लिए लंबी अवधि तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि यह सालाना केवल 4 फीसदी की दर से ब्याज देता है. यानी 18 साल में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा.

डाकघर आवर्ती जमा 

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) पर 5.8% ब्याज दिया जा रहा है, इसलिए अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह करीब 12.41 साल में दोगुना हो जाएगा.

डाकघर मासिक आय योजना 

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) पर फिलहाल 6.6% का ब्याज मिल रहा है, अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह लगभग 10.91 साल में दोगुना हो जाएगा. 

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 

डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर फिलहाल 7.4% की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में आपका पैसा करीब 9.73 साल में दोगुना हो जाएगा. 

डाकघर पीपीएफ

पोस्ट ऑफिस के 15 साल के पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर फिलहाल 7.1% का ब्याज मिल रहा है. यानी इस दर से आपका पैसा दोगुना होने में करीब 10.14 साल लगेंगे. 

डाकघर सावधि जमा (टीडी)

1-3 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (टीडी) पर फिलहाल 5.5% का ब्याज मिल रहा है. अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में दोगुना हो जाएगा. इसी तरह 5 साल के सावधि जमा पर आपको 6.7% का ब्याज मिल रहा है. अगर इस ब्याज दर के साथ पैसा लगाया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में दोगुना हो जाएगा.

डाकघर सुकन्या समृद्धि खाता योजना 

डाकघर की सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर फिलहाल सबसे ज्यादा 7.6% की ब्याज दर मिल रही है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस योजना में पैसा दोगुना होने में करीब 9.47 साल लगेंगे. 

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर फिलहाल 6.8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह 5 साल का सेविंग प्लान है, जिसमें इनकम टैक्स भी बचाया जा सकता है. अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह करीब 10.59 साल में दोगुना हो जाएगा.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement