Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ईंधन की बढ़ती लागत, महंगे Electric Vehicles CNG को बना सकते हैं बेहतरीन वैकल्पिक ईंधन: रिपोर्ट

Electric Vehicles की ज्यादा कीमत होने की वजह से अभी भी वह बहुत से लोगों की पहुंच से दूर है. ऐसे में CNG व्हीकल्स की मांग तेजी के साथ बढ़ रही है.

Latest News
ईंधन की बढ़ती लागत, महंगे Electric Vehicles CNG को बना सकते हैं बेहतरीन वैकल्पिक ईंधन: रिपोर्ट

इलेक्ट्रिक वाहन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एनआरआई (Nomura Research Institute) कंसल्टिंग एंड सॉल्यूशंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ईंधन की बढ़ती लागत और अत्यधिक महंगे इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय उपभोक्ताओं के लिए कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) को "एक स्वागत योग्य राहत और वैकल्पिक ईंधन" बना रहे हैं.

एनआरआई की रिपोर्ट के अनुसार 'पाथ टू क्लीन मोबिलिटी: भारत में एनजीवी (NGVs) की बढ़ती पैठ' थी. वित्त वर्ष 22 में सीएनजी वाहन की बिक्री में वृद्धि जारी है, वित्त वर्ष 22 में यह 55 प्रतिशत बढ़कर 2,65,383 इकाई हो गई, जो कि वित्त वर्ष 2011 में 1,71,288 इकाइयों की तुलना में कहीं ज्यादा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले पांच वर्षों में, सीएनजी वाहनों की पहुंच में भी वृद्धि हुई है, और मार्च 2022 तक इसकी हिस्सेदारी 5.3 प्रतिशत की सीएजीआर (CAGR) से बढ़कर 37.97 लाख यूनिट हो गई है जो कि मार्च 2018 में 30.90 लाख यूनिट थी.

एनआरआई ने एक बयान में कहा कि "अन्य ईंधनों की तुलना में बढ़े हुए अंतर TCO (स्वामित्व की कुल लागत) लाभों के साथ, CNG उपभोक्ता वरीयता के बाद BS-VI के बीच अधिक प्रमुखता प्राप्त कर रहा है. प्रौद्योगिकी अब भारत में अच्छी तरह से स्थापित हो गई है, जिसमें प्रमुख ओईएम (OEMs) कुशल और ईंधन कुशल सीएनजी वेरिएंट लागत की एक सीमा लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुकूल कारक, जैसे सीएनजी ईंधन के बुनियादी ढांचे में सुधार और नियामक वातावरण का समर्थन, सीएनजी वाहनों के विकास में मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  Amazon पर 26 हजार में बिकी बाल्टी, लोगों ने कहा- 'पाप धुल जाते होंगे'

एनआरआई ने कहा, "ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी और अधिकांश भारतीयों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बेहद महंगे होने के कारण, कंप्रेस्ड नेचुरल गैस पर चलने वाले वाहनों को एक स्वागत योग्य राहत और गतिशीलता के विकल्प के रूप में माना जा सकता है.

सीजीडी (city gas distribution) नेटवर्क के विस्तार और सीएनजी स्टेशनों की बढ़ती संख्या से एनजीवी (प्राकृतिक गैस वाहन) के प्रसार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

फिर भी, भारत की बायो-सीएनजी उत्पादन ( bio-CNG generation) क्षमता, एक बार पूरी तरह से महसूस होने के बाद, देश की वर्तमान प्राकृतिक गैस की मांग को पूरा कर सकती है और 54 लाख अतिरिक्त वाहनों को बिजली दे सकती है.

यह भी पढ़ें:  Instagram का सर्वर हुआ डाउन, यूजर्स नहीं कर पा रहे इस्तेमाल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement