Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tata Steel में सात मेटल कंपनियों का होगा मर्जर, Tata Group ने दी सहमति

TATA GROUP की सात मेटल कंपनियां टाटा स्टील में मिल रही हैं. इससे होल्डिंग स्ट्रक्चर काफी आसान हो जाएगा.

Latest News
Tata Steel में सात मेटल कंपनियों का होगा मर्जर, Tata Group ने दी सहमति

Tata Steel

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Tata Group की सात मेटल कंपनियों का मर्जर जल्द ही Tata Steel में होगा. बता दें इनमें Tata Steel Long Products, The Tinplate Company of India, Tata Metaliks, TRF Limited, Indian Steel & Wire Products, Tata Steel Mining और S&T Mining Company शामिल है. हाल ही में टाटा स्टील के बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

विलय की वजह

टाटा स्टील (TATA STEEL) में सात कंपनियों के विलय के लिए इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स की कमेटी और ऑडिट कमेटी ने सिफारिश की थी. टाटा स्टील ने इस सिफारिश पर पूरी तरह मंथन करने के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. टाटा ग्रुप ने अपने प्रेस रिलीज में बताया कि शेयरधारकों की वैल्यू को अनलॉक करने के मौके के लिए मर्ज्ड एंटिटी के रिसोर्सेस को पूल किया गया है. कंपनी ने इस विलय के लिए स्टॉक्स के एक्सचेंज रेसियों भी निर्धारित कर दिए हैं. अगर बात करें हम विलय पर तो इस विलय को टाटा ग्रुप (Ratan Tata) के होल्डिंग स्ट्रक्चर को भी ज्यादा मजबूत और आसान बनाने के लिए किया जा रहा है.

साल 2019 के बाद टाटा स्टील ने एसोसिएटेड एंटिटीज की संख्या में कमी की है. टाटा स्टील ने 116 की कमी की है. जिसके बाद 72 सब्सिडियरज का वजूद वैनिश हो गया है. फिलहाल 24 कंपनियों के लिक्विडेशन का प्रोसेस चल रहा है.

विलय की स्कीम को NCLT की मंजूरी

टाटा स्टील में सात मेटल कंपनियों के विलय की हर स्कीम को अब रेगुलेटरी अप्रूवल प्रोसेस से गुजरना होगा. विलय के लिए टाटा ग्रुप के अलावा स्टॉक एक्सचेंजों और NCLT का अप्रूवल भी जरूरी है. बता दें कि इस मर्जर के बाद टाटा स्टील ग्रुप (TATA STEEL) के मेटल कारोबार पर फोकस कर पाएगा. इससे कंपनी की ग्रोथ और ऑपरेशनल एफिशिएंसी ज्यादा बेहतर होगी.

टाटा ग्रुप ने इस मर्जर को लेकर कहा है कि इससे रिसोर्सेज का काफी ज्यादा इस्तेमाल हो पाएगा. एक ही तरह कई कंप्लायंस रिक्वायरमेंट की भी ज्यादा जरूरत नहीं होगी और एडमिनिस्ट्रेटिव एक्सपेंस में भी कमी आयेगी. वहीं टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स के प्रति 10 शेयर के बदले शेयर होल्डर को टाटा स्टील के 67 शेयर मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  PF account number: EPFO सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट नंबर में छिपी है खास जानकारी, ऐसे करें डीकोड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement