Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सिर्फ 2 लाख की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, मोदी सरकार भी कर रही है मदद

अगर बिजनेस करने के बारे में सोचते हैं तो अब आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे व्यापार शुरू कर सकते हैं.

Small Business Idea: सिर्फ 2 लाख की लागत से शुरू करें यह बिजनेस, मोदी सरकार भी कर रही है मदद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज लगभग लोग बिजनेस शुरू कर रहे हैं. इनमें कुछ ऐसे बिजनेस भी हैं जिन्हें आप घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा. इनमें पापड़ बनाने का बिजनेस (Small Business) एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की जरुरत भी नहीं होती और कमाई भी अच्छी होती है. 

पापड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें

पापड़ का बिजनेस (Small Business) आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको 250 वर्ग फुट की जरुरत होगी. इसके अलावा 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरुरत होगी. इसे शुरू करने के लिए आपको 2 लाख रुपये निवेश करने की जरुरत पड़ेगी बाकि सरकारी लाभ से 4 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें:  Today Share Market: बाजार की चाल पड़ी धीमी, Nifty 110.90 अंक टूटा

कैसे मिलेगा लोन?

भारत सर्कार के नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसमें मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने वाले को 4 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा. यह लोन काफी सस्ते रेट पर मिलेगा. टोटल 6 लाख रुपये के निवेश से लगभग 30 हजार किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी तैयार हो जाएगी. इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल (Fixed Capital) और वर्किंग कैपिटल (Working Capital) दोनों शामिल हैं. फिक्स्ड कैपिटल (Fixed Capital) में दो मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं. वर्किंग कैपिटल (Working Capital) में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें अन्य खर्च भी शामिल हैं.

मुद्रा योजना का लाभ

लोन लेने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं, आप 5 साल के अंदर लोन लौटा सकते हैं.

कितना होगा मुनाफा 

पापड़ को आप बाजार में बेच सकते हैं. इसके अलावा आप किसी कंपनी से कोल्लाबरेट करके भी पापड़ को बेच सकते हैं. इस बिजनेस से आपको महीने के लगभग 1 से 1.5 लाख तक की कमाई हो सकती है. जिसमें से मार्जिन प्रॉफिट 40 हजार से 50 हजार तक का होगा.  

यह भी पढ़ें:  Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए ताजा अपडेट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement