Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Startup India: लाखों दुकानदारों के लिए बना रहे स्मार्ट कैलकुलेटर, आसान हो जाएगी जिंदगी

Tohands एक ऐसा स्टार्टअप है जो मझोले व्यापारियों के लिए स्मार्ट कैलकुलेटर का निर्माण कर रहा है.

Latest News
Startup India: लाखों दुकानदारों के लिए बना रहे स्मार्ट कैलकुलेटर, आसान हो जाएगी जिंदगी

Startup in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एक साल पहले टोहैंड्स (Tohands) के सह-संस्थापक प्रवीण मिश्रा ने सोचा था कि 'स्मार्ट' कैलकुलेटर बनाना एक बेवकूफी भरा विचार होगा और कोई भी इसे नहीं चाहेगा. लेकिन जब उन्होंने बेंगलुरु के सरजापुरा में एक छोटी सी दुकान चलाने वाली एक महिला को सभी लेन-देन पर नज़र रखने के लिए संघर्ष करते हुए देखा तो प्रवीण मिश्रा को एक 'स्मार्ट' कैलकुलेटर के महत्व का एहसास हुआ जो डेटा भी रिकॉर्ड करता है.

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले प्रवीण मिश्रा ने 2017 में सत्यम साहू और शनमुगा वाडीवाल के साथ मिलकर टोहैंड्स की शुरुआत की थी. सभी तीन सह-संस्थापक व्यवसाय के विभिन्न डोमेन को संभालते हैं, मिश्रा चीजों के उत्पाद पक्ष को देखते हैं, साहू ऐप और सॉफ्टवेयर की देखभाल करते हैं और वाडीवाल हार्डवेयर के प्रभारी हैं.

छोटे व्यवसायों की रीढ़ है कैलकुलेटर

मिश्रा ने देखा कि छोटे व्यवसाय के मालिक न तो डिजिटल खाता कैशबुक मोबाइल ऐप का उपयोग करने में सहज हैं और न ही उनके पास महंगी बिलिंग मशीनों में निवेश करने के लिए संसाधन हैं. रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल नियमित गणनाओं को करने के लिए वे जो पसंद करते हैं वह एक साधारण कैलकुलेटर है.

हालांकि ऐसे में 21 वर्षीय प्रवीण मिश्रा ने कैलकुलेटर की फिर से कल्पना करने का फैसला किया लेकिन चुनौती यह थी कि इसे कैसे बेहतर बनाया जाए. आखिरकार कैलकुलेटर पहले से ही ऐसे उपकरण साबित हुए हैं जो मिनटों में गणना करने का एक तेज़ और सुविधाजनक तरीका है सब कुछ बटन पर आधारित है.

मिश्रा द्वारा विकसित 'स्मार्ट' कैलकुलेटर का पहला वर्जन एक डिवाइस का रास्पबेरी पाई-संचालित प्रोटोटाइप था जिसमें एक कीबोर्ड और दो बटन थे- एक क्रेडिट के लिए और दूसरा डेबिट के लिए. इसके बाद मिश्रा कुछ दुकानदारों के पास गए और स्मार्ट कैलकुलेटर में उनकी रुचि को मापने के लिए प्रोटोटाइप डिवाइस दिखाया. शुरुआत में वे डिवाइस के सात प्री-ऑर्डर लेने में सफल रहे लेकिन मिश्रा और टीम ने जल्द ही कैलकुलेटर के वर्जन दो पर काम करना शुरू कर दिया.

दूसरा वर्जन बहुत यदा पॉलिश्ड उत्पाद था और इसमें गणना की कार्यक्षमता के साथ-साथ क्रेडिट और डेबिट सुविधा भी शामिल थी लेकिन स्क्रीन छोटी थी और डिवाइस में एक झिल्ली कीबोर्ड का उपयोग किया गया था. हैदराबाद के रायदुर्गम में आईटी स्टार्टअप के लिए एक इन्क्यूबेशन सेंटर टी-हब में स्टार्टअप का चयन होने के बाद मिश्रा और टीम को हार्डवेयर में एक और शॉट लेने और स्मार्ट कैलकुलेटर को वास्तविकता बनाने के लिए डिज़ाइन को स्तरित करने के लिए प्रेरित किया गया. स्मार्ट कैलकुलेटर का तीसरा वर्जन जो अब कंपनी की वेबसाइट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है, अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है और संयुक्त पहले और दूसरे वर्जन्स की तुलना में बहुत कुछ कर सकता है. फिलहाल यह कैलकुलेटर 3,000 रुपये में बेचा जा रहा है.

उन्होंने कहा कि उन्होंने MAYA (Most Advanced, Yet Acceptable) के सिद्धांत को लागू किया है. उदाहरण के लिए इस स्मार्ट कैलकुलेटर पर बटन पैटर्न आपको याद दिलाता है कि आप कैसियो या सिटीजन कैलकुलेटर पर क्या देखते हैं.

हालांकि इसमें ऐसे छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं जो इस कैलकुलेटर के लिए अद्वितीय हैं. कैश-इन और कैश-आउट बटन को समायोजित करने के लिए कैलकुलेटर पर मेमोरी बटन को छोटा किया गया है जिसके लिए मिश्रा के स्टार्टअप ने फिलहाल पेटेंट के लिए आवेदन किया है.

बता दें कि स्मार्ट कैलकुलेटर के पीछे मूल विचार पारंपरिक कैलकुलेटर से अलग नहीं है. एक नियमित कैलकुलेटर की तरह, आप बुनियादी गणना कर सकते हैं. अंतर तब आता है जब आप उन गणनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं और यहां 'स्मार्ट' कोण आता है. कनेक्टेड कैलकुलेटर वाई-फाई का समर्थन करता है और एक मोबाइल ऐप है जो आपके स्मार्टफोन पर लेनदेन दिखाता है. इसमें 16MB की बिल्ट-इन मेमोरी है, जो 5 मिलियन ट्रांजेक्शन को स्टोर कर सकती है. डिवाइस 2400mAh की रिचार्जेबल बैटरी और चार्जिंग के लिए USB-C पोर्ट के साथ आता है.

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card Update: 10 साल से ऊपर हो गया है आधार कार्ड तो जल्द करवाएं अपडेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement