Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Startup India: Paytm और Zomato जैसे स्टार्टअप ला सकते हैं नई क्रांति!

दिल्ली के पांच सितारा होटल में दो दिवसीय स्टार्टअप पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में स्टार्टअप से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों पर बात हुई.

Latest News
Startup India: Paytm और Zomato जैसे स्टार्टअप ला सकते हैं नई क्रांति!

Startup India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के (JW Marriott Hotel) में 21 सितम्बर, 2022 को ‘बेरोज़गार क्षेत्रों में स्टार्टअप के लिए पर्याप्त अवसर’ पर एक इवेंट हुआ. यह इवेंट दो दिवसीय था, जो कि 20 सितम्बर से शुरू होकर 21 सितम्बर तक चला. इस दौरान देश दुनिया के कई नामी चेहरे इसमें मौजूद रहे.  एंटरप्रेन्योर वार्षिक सम्मेलन 2022 में MoRTH के अतिरिक्त सचिव अमित कुमार घोष मौजूद रहे. 

इस दौरान अमित कुमार घोष, अतिरिक्त सचिव, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय और राज मार्ग ने एंटरप्रेन्योर एनुअल कॉन्क्लेव 2022 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ‘भले ही भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है. हालांकि इस बीच कई क्षेत्रों में अपार अवसर हैं जिन्हें अब तक उद्यमियों द्वारा अनदेखा किया गया है.’

सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल के बारे में बोलते हुए घोष ने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने में स्टार्टअप इंडिया (Startup India) की अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि पिछले साल देश में 43 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन गए जबकि 2020 में सिर्फ 9 थे. 2022 में अब तक 20 से अधिक स्टार्टअप ने 1 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन क्लब में प्रवेश किया है. इस दौरान उन्होंने स्टार्टअप को लेकर बड़ी बात कही कि बड़ी संख्या में स्टार्टअप बड़े पैमाने पर कुछ क्षेत्रों में केंद्रित हैं जबकि कुछ क्षेत्र अभी भी अछूते हैं.

“कुछ क्षेत्रों में एडटेक, फिनटेक और सास जैसे स्टार्टअप्स की प्रधानता है. कई क्षेत्रों में बेहतरीन अवसर हैं लेकिन हमें वहां स्टार्टअप नहीं दिख रहे हैं."

स्टार्टअप इकोसिस्टम में मजबूत वृद्धि और देश में यूनिकॉर्न की बढ़ती संख्या का जिक्र करते हुए अधिकारी ने कहा: "हम इनोवेशन और उद्यमिता के सच्चे पुनर्जागरण की शुरुआत में हैं."

पेटीएम (Paytm) और ज़ोमैटो (Zomato) सहित कई भारतीय स्टार्टअप इतने परिष्कृत हैं कि वे दुनिया को समाधान दे सकते हैं.

फ्यूचर प्रूफिंग व्यवसायों पर पैनल चर्चा के दौरान स्ट्राइड वेंचर्स के संस्थापक और प्रबंध भागीदार, इशप्रीत सिंह गांधी (Ishpreet Singh Gandhi, Founder & Managing Partner, Stride Ventures) ने गुणवत्ता वाले उत्पादों की आवश्यकता पर जोर दिया.

उन्होंने कहा "उत्पाद-पहले बनें, अच्छे उत्पादों के साथ आना और सही समय पर सही चीज़ बनाना भविष्य में आपके विकास को प्रमाणित करने के कुछ तरीके हैं." 

पैनल चर्चा में अन्य वक्ताओं में हरसिमरबीर सिंह, सह-संस्थापक, प्रिस्टिन केयर (Harsimarbhir Singh, Co-founder, Pristyn Care), सबीर भाटिया, शो रील के सह-संस्थापक और सीईओ (Sabeer Bhatia, Co-Founder and CEO of ShowReel), हरि कृष्णन, सह-संस्थापक, ग्रेट लर्निंग (Hari Krishnan, Co-Founder, Great Learning), अक्षय चतुर्वेदी, संस्थापक और सीईओ, लीवरेज एडु (Akshay Chaturvedi, Founder and CEO, Leverage Edu) मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:  Traffic Rules: अगर अपनी गाड़ी में करने जा रहे ये बदलाव, तो पहले जान लें ये नियम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement