Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

12वीं फेल है ये बिजनेसमैन, झुग्गी में गुजारी जिंदगी, अब करोड़ों में नेटवर्थ

यह शख्स एक बेहद गरीब परिवार में पैदा हुआ था. अपनी लगन और मेहनत से इस शख्स ने करोड़ों की प्रॉपर्टी बना ली है. जानिए इसकी कहानी.

12वीं फेल है ये बिजनेसमैन, झुग्गी में गुजारी जिंदगी, अब करोड़ों में नेटवर्थ

Sushil Singh.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जिंदगी में अगर मेहनत करने का सही तरीका पता है तो आपको सफल होने से कोई रोक ही नहीं सकता है. सुशील सिंह की कहानी कुछ ऐसी ही है. उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. उनकी मजबूरियां उन्हें हार नहीं दिला पाईं. आज वे तीन सफल कंपनियों के मालिक हैं. सुशील सिंह जौनपुर, मुंबई के रहने वाले हैं. उनका परिवार एक चॉल में रहता था.

सुशील सिंह के पिता बैंक में सिक्योरिटी गार्ड थे और उनकी मां घर पर रहती थीं. सुशील ने अपनी स्कूली शिक्षा एक ऐसे स्कूल से की जो कम आय वाले परिवारों के लिए चलता था. धीरे-धीरे सुशील का पढ़ाई से मन भर गया और वे 12वीं क्लास में फेल हो गए. उन्होंने कड़ी मेहनत की और अगले साल 12वीं कक्षा पास कर ली.

महज 11,000 रुपये थी सैलरी
उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया. हालांकि, उनका मन कॉलेज में नहीं लगा और उन्होंने दूसरे साल में ही कॉलेज छोड़ दिया. बाद में, उन्होंने पॉलिटेक्निक कोर्स किया और एंट्री-लेवल टेलीकॉलर और सेल्स एक्जीक्यूटिव की नौकरी की. इस नौकरी में सुशील महज 11,000 रुपये की सैलरी पाते थे.

इसे भी पढ़ें- 'एक लाश, खुदकुशी का शक और महादेव ऐप से कनेक्शन, छत्तीसगढ़ में नया बवाल

शादी करते ही बदल गई जिंदगी
कुछ समय बाद सुशील ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर सरिता रावत से शादी कर ली. अपनी पत्नी के साथ मिलकर सुशील ने अमेरिका स्थित एक बिजनेसमैन के सहयोग से नोएडा में बीपीओ शुरू किया. यहीं पर SSR Techvision अस्तित्व में आया. यूएस-बेस्ड बिजनेस में केवल तीन से चार महीने काम करने के बाद, उन्हें नोएडा में काम करने लायक एक जगह मिल गई.

तीन कंपनियों के मालिक हैं सुशील
सुशील ने 2.5 साल बाद नोएडा में एक बिल्डिंग खरीदने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने डिबाको की शुरुआत की. यह एक वैश्विक B2C ऑनलाइन कपड़ों की दुकान है. इसके बाद उन्होंने अपना तीसरा बिजनेस Saiva System Inc लॉन्च किया. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2019 में की थी. यह एक मल्टीनेशनल IT कंसल्टिंग कंपनी है.

इसे भी पढ़ें- करणी सेना के अध्यक्ष की हत्या पर राजस्थान में बवाल, संगठन ने बुलाया बंद, हंगामे के आसार

ये हैं उनकी कंपनियों के नाम
सुशील सिंह की कंपनियों में SSR Techvision, Deebaco और Cyva Systems शामिल हैं. यहां तक पहुंचने का उनका रास्ता संघर्ष भरा रहा. महज 11,000 रुपये मासिक वेतन से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुशील सिंह की कमाई आज करोड़ों में है. सुशील ने एक टेक्नोप्रेन्योर के रूप में अपनी पहचान बनाई है. वह 3 बड़ी कंपनियों के सात-साथ एक एनजीओ के संस्थापक भी हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement