Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tata अपने 4 एयरलाइन्स का करेगी मर्जर, Vistara ब्रांड के लिए है ये योजना

भारत का सबसे बड़ा Tata Group भी विस्तारा ब्रांड को खत्म करने पर विचार कर रहा है, जो देश में सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड का स्थानीय सहयोगी है.

Latest News
Tata अपने 4 एयरलाइन्स का करेगी मर्जर, Vistara ब्रांड के लिए है ये योजना

Tata Group

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टाटा समूह (Tata Group) एयर इंडिया लिमिटेड (Air India Ltd) के तहत अपने चार एयरलाइन ब्रांडों को इंटीग्रेट करने की योजना पर विचार कर रहा है. टाटा ग्रुप के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि दरअसल कंपनी अपने लड़खड़ाते विमानन साम्राज्य के पुनर्निर्माण की तैयारी कर रही है.

लोगों ने कहा कि भारत का सबसे बड़ा समूह विस्तारा (Vistara) ब्रांड को खत्म करने पर भी विचार कर रहा है. बता दें कि विस्तारा दक्षिण एशियाई राष्ट्र में सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड का स्थानीय सहयोगी है. फिलहाल सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) संयुक्त इकाई में हिस्सेदारी के आकार का मूल्यांकन कर रही है.

फिलहाल टाटा समूह (Tata Group), एयर इंडिया (Air India) और विस्तारा (Vistara) के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया है. सिंगापुर एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि "एसआईए और टाटा के बीच चर्चा चल रही है" और इसके पास 13 अक्टूबर की एक्सचेंज फाइलिंग के अलावा कुछ और जोड़ने के लिए नहीं था, जिसमें कहा गया था कि वार्ता "एसआईए और टाटा के बीच मौजूदा साझेदारी को गहरा करना चाहती है और हो सकता है विस्तारा और एयर इंडिया का संभावित एकीकरण शामिल है."

एयर इंडिया अपने नए मालिक टाटा के तहत एक पुनरुद्धार के लिए कमर कस रही है. कंपनी फुल सरिस कैरिएर 300 से अधिक नैरो-बॉडी जेट के लिए ऑर्डर देने पर विचार कर रहा है. यह लेनदेन वाणिज्यिक विमानन इतिहास में अब तक के सबसे बड़े ऑर्डर में से एक होगा. एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी कैंपबेल विल्सन ने पिछले महीने कहा था कि एयरलाइन पांच साल में 113 विमानों के अपने बेड़े को तीन गुना कर देगी, जिसमें संकीर्ण और चौड़े शरीर वाले विमानों में "महत्वपूर्ण" वृद्धि होगी.

साथ ही एयर इंडिया एक फंडिंग राउंड में कम से कम 1 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए भी चर्चा में है जिससे कैरिएर को को लगभग 5 बिलियन डॉलर का वैल्यूएशन मिलेगा. दिसंबर तक एयरलाइन 25 एयरबस एसई और पांच बोइंग कंपनी के विमानों को जोड़ने की योजना बना रही है.

टाटा को पिछले साल अक्टूबर में 2.4 अरब डॉलर की पेशकश के साथ प्रतिद्वंद्वी बोलीदाताओं को हराकर एयर इंडिया के लिए विजेता बोलीदाता के रूप में चुना गया था. इस लेन-देन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत देश के सबसे हाई-प्रोफाइल निजीकरण को चिह्नित किया.

इसका मतलब यह भी था कि टाटा के चार एयरलाइन ब्रांड थे - एयर इंडिया (Air India) और अन्य पूर्ण-सेवा वाहक विस्तारा (Vistara), साथ ही बजट वाहक एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड (Air India Express Ltd) और एयरएशिया इंडिया (AirAsia India). एयर इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह एयरएशिया (AirAsia India) के लोकल वेंचर का अधिग्रहण कर रही है और इसे एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ मिलाकर एक कम लागत वाली एयरलाइन बना रही है. यह कंसोलिडेशन 2023 के अंत तक होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:  Fixed Deposit Interest Rate Hike: ये बैंक वरिष्ठ नागरिको को एफडी पर दे रहा 9% तक ब्याज दर, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement