Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox के इलाज में कारगर हैं ये दो दवाएं, रिसर्च में सामने आई ये बड़ी बातें

Monkeypox के उपचार को लेकर सामने आया है कि इसके उपचार के लिए इजात की गई दो एंटीवायरस दवाएं कारगर हो सकती है.

Monkeypox के इलाज में कारगर हैं ये दो दवाएं, रिसर्च में सामने आई ये बड़ी बातें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेडिकल से जुड़े जर्नल लैंसेट में प्रकाशित रिपोर्ट की मानें तो एंटीवायरल दवाएं मंकीपॉक्स बीमारी से जल्दी उबरने में कारगर साबित हो सकती हैं. ये दवाएं लक्षणों को कम कर सकती हैं और मरीज को बीमारी से जल्दी ठीक करने में मदद कर सकती हैं. ये स्टडी Liverpool University Hospitals NHS Foundation Trust, UK में की गई है. 

ये स्टडी यूके में हुए एक शोध के आधार पर की गई है. यूनाइटेड किंगडम में 2018 से 2021 के बीच मंकीपॉक्स के 7 मरीजों पर ये शोध किया गया था. इन 7 मरीजों में से 3 पश्चिम अफ्रीका से आए थे और बाकी चार को इंफेक्शन एक से दूसरे में फैला था. 

इन मरीजों पर दो दवाएं इस्तेमाल की गई थी.ये दवाएं Brincidofovir और Tecovirimat है. पहली दवा के इस्तेमाल से मरीजों को विशेष फायदा नहीं हुआ था. ये दवा तीन मरीजों पर प्रयोग की गई थी. इन मरीजों के लिवर एंजाइम्स का स्तर भी दवा के बाद थोड़ा खराब हुआ था.

हालांकि सभी मरीज कुछ समय के बाद रिकवर हो गए थे. 2021 में यूनाइटेड किंगडम के एक मरीज में दूसरी दवा tecovirimat इस्तेमाल की गई थी. इस मरीज की रिकवरी जल्दी हुई और दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने का खतरा भी कम हुआ.

यह भी पढ़ें :  Sugar Share में भारी गिरावट, सरकार एक्सपोर्ट पर लगा सकती है बैन

रिसर्चरस ने पाया है कि मंकीपॉक्स वायरस खून और सलाइवा में भी पाया गया है.  हालांकि स्टडी में दावा किया गया कि इससे पहले मंकीपॉक्स इतने बड़े स्तर पर कभी नहीं फैला है लेकिन अभी भी इसके बहुत बड़े स्तर पर फैलने का खतरा कम ही है. इसके अलावा कम लोगों पर स्टडी होने की वजह से शोधकर्ताओं ने किसी भी एंटीवायरल दवा को इस्तेमाल करने में सावधानी बरतने की सलाह दी है. 

Cryptocurrency: प्रमुख क्रिप्टो कॉइन्स में आई तेजी, जानिए किसमें कितनी हुई वृद्धि

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement