Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sovereign Wealth Fund को सितंबर तिमाही में हुआ 43 अरब डॉलर का घाटा, शेयर बाजार को बताया जिम्मेदार

दुनिया के सबसे बड़े नॉर्वे के सॉवरेन वेल्थ फंड ने कहा कि उसे शेयर बाजार में नुकसान की वजह से तीसरी तिमाही में 43 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है.

Latest News
Sovereign Wealth Fund को सितंबर तिमाही में हुआ 43 अरब डॉलर का घाटा, शेयर बाजार को बताया जिम्मेदार

Sovereign Wealth Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे बड़े नॉर्वे के सॉवरेन वेल्थ फंड (Sovereign Wealth Fund) ने शुक्रवार को कहा कि तीसरी तिमाही में उसे 43 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है क्योंकि शेयर बाजारों में गिरावट आई है और ब्याज दरें बढ़ी हैं. फंड (World's Biggest Sovereign Wealth Fund) ने तिमाही में अपनी हिसेदारी से कम 4.4 प्रतिशत का नकारात्मक रिटर्न पोस्ट किया. इस दौरान फंड को 449 बिलियन क्रोनर (43.4 बिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ. यह बात नॉर्वे के केंद्रीय बैंक ने कहा, जो कि फंड का प्रबंधन करता है.

फंड के डिप्टी चीफ एक्जीक्यूटिव ट्रॉन ग्रांडे (Trond Grande) ने एक बयान में कहा, "तीसरी तिमाही में बढ़ती ब्याज दरों, उच्च मुद्रास्फीति और यूरोप में युद्ध की विशेषता रही है. इसने बाजारों को भी प्रभावित किया है."

फंड, जिसमें नॉर्वेजियन (Norwegian) राज्य के तेल राजस्व (Oil Revenue) को रखा गया है, ने पहले ही वर्ष की पहली छमाही में 1.68 ट्रिलियन क्रोनर का भारी नुकसान दर्ज किया था.

जून-सितंबर की अवधि में, फंड ने अपनी शेयरहोल्डिंग पर 4.8 प्रतिशत की नकारात्मक रिटर्न की सूचना दी, जो कि इसके पोर्टफोलियो का 68.3 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है.

इसने अपने बांड होल्डिंग्स पर 3.9 प्रतिशत का नकारात्मक रिटर्न दिखाया है जो कि इसकी संपत्ति का 28.5 प्रतिशत और इसकी अचल संपत्ति हिस्सेदारी पर 1.1 प्रतिशत है, जो कि 3.1 प्रतिशत है.

नॉर्वेजियन क्रोन प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले कमजोर हुआ है, जिसने नॉर्वे के समृद्ध तेल राजस्व (Oil Revenue) के साथ मिलकर कुछ नुकसान को सीमित करने में मदद की है.

कुछ 9,400 कंपनियों में हिस्सेदारी के साथ दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक, फंड का मूल्य सितंबर के अंत में अभी भी 1.18 ट्रिलियन डॉलर था.

यह भी पढ़ें:  Unilever: क्या भारतीय उपभोक्ताओं को खरीदना चाहिए Dove, Tresemme shampoo, बन रहे कैंसर का कारण

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement