Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी, जानें कितना आएगा बदलाव

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. आशंका जताई जा रही कि सरकार DA और DR में बढ़ोतरी कर सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: इन कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी, जानें कितना आएगा बदलाव

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि (7th Pay Commission) सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर सकती है. वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) मार्च 2023 तक बढ़ने की संभावना है. डीए में बढ़ोतरी, केंद्र सरकार पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) भी बढ़ा सकती है.

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत

मालूम हो कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दोनों को साल में दो बार संशोधित करती है - पहले जनवरी में और फिर जुलाई में, और अब जैसे ही नया साल आने वाला है, सरकारी कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी की खबर मिल सकती है. रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च 2023 तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3 से 5 फीसदी डीए बढ़ोतरी मिलने की संभावना है.

अंतिम डीए बढ़ोतरी

केंद्र ने सितंबर 2022 में डीए में बढ़ोतरी की थी, जिससे लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था. सरकार ने डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी और उसके बाद कुल महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत पर पहुंच गया. सितंबर बढ़ोतरी से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा था, जिसे मार्च 2022 में 3 प्रतिशत बढ़ा दिया गया था.

7वां वेतन आयोग डीए

हालांकि इससे पहले सरकार ने कोविड महामारी के दौरान डीए बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की थी. सरकार ने एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी और जुलाई 2021 से डीए 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए मिल रहा है.

यह भी पढ़ें:  Stock Market: शेयर बाजार में क्या अभी और आएगी गिरावट, जानिए वजह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement