Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: जुलाई में DA में हो सकता है 3-4% का इजाफा, सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा!

7th Pay Commission: जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के DA में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. आइए जानते हैं महंगाई भत्ता क्यों बढ़ सकता है...

Latest News
7th Pay Commission: जुलाई में DA में हो सकता है 3-4% का इजाफा, सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा!

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जुलाई का अनुमानित महीना केंद्र सरकार के कर्मचारियों (7th Pay Commission) के लिए संभावित अच्छी खबर लेकर आ सकता है, क्योंकि महंगाई भत्ता (DA) में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार डीए को मौजूदा 45 फीसदी के स्तर से बढ़ाकर मामूली 46 फीसदी करने पर विचार कर रही है. अगर यह निर्णय लागू होता है तो स्वाभाविक रूप से कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी.

अप्रैल के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (EICPI) के रोजगार सूचकांक के हाल ही में जारी आंकड़ों ने विभिन्न मीडिया आउटलेट्स का ध्यान खींचा है. कयास लगाया जा रहा है कि कर्मचारी अपने पारिश्रमिक में वृद्धि देख सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. हालांकि, कर्मचारियों को मई और जून के आंकड़ों का इंतजार करना होगा, जो जुलाई के लिए निर्धारित डीए में वृद्धि की सटीक सीमा का खुलासा करेंगे.

यह भी पढ़ें:  Odisha Train Accident: Train से यात्रा करते वक्त Insurance करवाना नहीं भूलें, 35 पैसे से पा सकते हैं 10 लाख रुपये का मुआवजा

अगर गणना और पूर्वानुमान सही साबित होते हैं, तो महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि इसे बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर देगी. हालांकि, अगर आंकड़े अधिक स्पष्ट हो जाते हैं, तो वृद्धि 4 प्रतिशत तक बढ़ सकती है, फलस्वरूप 46 प्रतिशत तक पहुंच सकती है. डीए में इस अनुकूल एडजस्टमेंट से लगभग 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

लेकिन एआईसीपीआई (AICPI) के आंकड़े क्या संकेत देते हैं? जनवरी के आंकड़ों पर नजर डालें तो एआईसीपीआई के आंकड़े में 0.5 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि, फरवरी में इसमें 0.1 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई और यह 132.7 पर बंद हुआ. मार्च में 0.6 अंकों की सकारात्मक बढ़त देखी गई, जो 133.3 पर पहुंच गया. अप्रैल में, एआईसीपीआई 0.9 प्रतिशत चढ़कर 134.2 पर पहुंच गया.

महंगाई भत्ते का भविष्य मई और जून के आईसीपीआई (ICPI) के आगामी आंकड़ों पर निर्भर करता है. अगर वे आशाजनक रुझान प्रदर्शित करते हैं, तो महंगाई भत्ते में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि देखने की संभावना है. नतीजतन, 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, डीए बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा. उदाहरण के लिए, 18,000 रुपये के मासिक वेतन वाले कर्मचारी पर विचार करें तो 42 प्रतिशत डीए के साथ महंगाई भत्ता 7,560 रुपये है. हालांकि, 46 फीसदी डीए के साथ यह 8,280 रुपए तक पहुंच जाता है. इसलिए, इस समायोजन के परिणामस्वरूप मासिक वेतन में 720 रुपये की वृद्धि होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement