Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में 4% की हो सकती बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike: सरकार जल्द ही केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में 4% की हो सकती बढ़ोतरी

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार के कर्मचारी पिछले कुछ महीनों से अपने वेतन में बढ़ोतरी (7th Pay Commission DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले कहा जा रहा था कि होली के आसपास उन्हें महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी मिलेगी. हालांकि, केंद्र ने वेतन में किसी तरह की बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की. फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है.

ज़ी बिज़नेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार बुधवार, 22 मार्च को महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. डीए बढ़ोतरी की घोषणा 22 मार्च को महत्वपूर्ण केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद होने की संभावना है.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा करने की संभावना है. वर्तमान में उन्हें 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिल रही है. नई बढ़ोतरी के बाद उन्हें 42% डीए मिलेगा.

पिछली बार, केंद्र सरकार ने 28 सितंबर, 2022 को डीए बढ़ोतरी की घोषणा की थी और यह 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी थी. केंद्र साल में दो बार डीए में संशोधन करता है, एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में.

4% DA बढ़ोतरी के बाद, कुल DA 42% हो जाएगा. इसलिए, 18,000 रुपये के मूल वेतन पर कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 90,720 रुपये (वार्षिक) होगा. हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. मौजूदा समय में 38 फीसदी पर कर्मचारियों को 6,840 रुपए मंहगाई भत्ता मासिक मिलता है. ताजा बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को प्रति माह 7,560 रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें:  NPS Account: निवेशकों को राष्ट्रीय पेंशन योजना से कैसे मिलता है लाभ? ऐसे बचाएं टैक्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement