Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: 4% DA बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए कितनी होगी पेंशन और सैलरी में बढ़ोतरी?

7th Pay Commission: पिछले हफ्ते 7वें वेतन आयोग की घोषणा कर दी गई है. केन्द्रीय कर्मचारियों के DA/DR में 4% की वृद्धि हो गई है.

Latest News
7th Pay Commission: 4% DA बढ़ोतरी के बाद सरकारी कर्मचारियों के लिए कितनी होगी पेंशन और सैलरी में बढ़ोतरी?

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में 4% की बढ़ोतरी (7th Pay Commission) की घोषणा कर दी. इस लेटेस्ट बढ़ोतरी के साथ, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA/DR दर बढ़कर 42% हो जाएगी. डीए कर्मचारियों के मूल वेतन के आधार पर दिया जाता है, जबकि डीआर मूल पेंशन के आधार पर दिया जाता है. लगभग 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी नवीनतम डीए वृद्धि से लाभान्वित होंगे.

केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को कितना वेतन बढ़ाना है?

केंद्र की 4% डीए बढ़ोतरी से 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और 69.76 लाख पेंशनभोगियों की पेंशन राशि में वृद्धि होगी. उदाहरण के लिए, अगर कोई सरकारी कर्मचारी 42,000 रुपये कमाता है और मूल वेतन लगभग 25,500 रुपये है; तो उसे महंगाई भत्ते के रूप में 9,690 रुपये मिल रहे होंगे. अब, लेटेस्ट 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी के बाद यह लेटेस्ट डीए राशि बढ़कर 10,710 रुपये हो जाएगी. इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मासिक टेक-होम वेतन में 1,020 रुपये की वृद्धि होगी.

डीआर की गणना कैसे की जाती है?

महंगाई भत्ते में लेटेस्ट 4% वृद्धि के साथ, सेवानिवृत्त केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मूल पेंशन का 42% प्राप्त होगा. उदाहरण के लिए, अगर किसी पेंशनभोगी की मूल पेंशन 25,200 रुपये है और उसे 38% पर DR के रूप में 9,576 रुपये मिल रहे थे. अब DR के 42% तक बढ़ने के साथ, पेंशनभोगी को अब DR के रूप में 10,584 रुपये मिलेंगे.

डीए बढ़ोतरी कब लागू होगी?

केंद्र की घोषणा के मुताबिक डीए / डीआर बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी. शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया और इस कदम से केंद्र सरकार के 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगीयों को लाभ होगा. 

यह भी पढ़ें:  1 अप्रैल से Gold, सिगरेट, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कस्टमर्स की जेब पर डालेंगे भार, ये चीजें भी होंगी सस्ती

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement