Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Adani Group ने अचानक वापस क्यों ले लिया अपना FPO? क्या हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने खराब कर दिया गेम?

Adani Group ने हाल ही में अडानी एंटरप्राइजेज का FPO जारी किया था, जिसे कंपनी ने अब वापस ले लिया है. आइए जानते हैं इसकी वजह:

Latest News
Adani Group ने अचानक वापस क्यों ले लिया अपना FPO? क्या हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने खराब कर दिया गेम?

Adani Enterprises canceled FPO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गौतम अडानी (Gautam Adani) और अडानी ग्रुप (Adani Group) इस समय दोनों खबरों में छाए हुए हैं. अभी तक जहां गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच गए थे. वहीं अब वह 15वें नंबर पर आ गए हैं. बता दें कि हाल ही में अडानी ग्रुप पर आरोप लगाया गया है कि उनके शेयरों की कीमत ओवर प्राइस है जिसके बाद तेजी के साथ उनकी संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई. वहीं 27 जनवरी को गौतम अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises)ने 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए FPO जारी किया था. अब कंपनी ने 1 फरवरी को इसे भी वापस ले लिया है और निवेशकों को उनका पैसा लौटाने की बात कही है. 

अडानी एंटरप्राइजेज ने कितने का FPO जारी किया था?

अब तक के सबसे बड़े फॉलो-अप-ऑफर यानी FPO अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises FPO Cancel) का जारी हुआ था. कंपनी इस FPO से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश में थी. हालांकि 27 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक खुले हुए इस FPO को एंजेल निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था. बहरहाल इस दौरान खुदरा निवेशकों से इसे कोई ख़ास रिस्पांस नहीं मिला. अडानी एंटरप्राइजेज ने 4.55 करोड़ शेयरों की बिडिंग लगाई थी. इस दौरान तीसरे दिन कंपनी के 4.62 करोड़ शेयरों की बिडिंग लगी. अब जानते हैं कि इतने जबरदस्त रिस्पांस के बाद भी गौतम अडानी को अडानी एंटरप्राइजेज के FPO को वापस क्यों लेना पड़ा:

अडानी एंटरप्राइजेज ने FPO क्यों वापस लिया?

  • गौतम अडानी ने बताया कि बोर्ड ने बाजार में जारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए FPO को कैंसिल करने का निर्णय लिया.
  • यह निर्णय बाजार में जारी उथल-पुथल के चलते शेयरहोल्डर्स के हित में लिया गया है?
  • हाल ही में हिंडनबर्ग ने अपने रिपोर्ट में कंपनी पर टैक्स चोरी का आरोप लगाया था जिसक वजह से लोगों का मानना है कि कंपनी ने इसी वजह से FPO को वापस लिया है.
  • अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर इस वक्त अपने 52 वीक के निचले स्तर पर पहुंच गया है. इसमें 49% की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं एक हफ्ते में कंपनी के शेयर में 37% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है.


यह भी पढ़ें:  Budget 2023: पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, यहां जानिए पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement