Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ATM Card Skimming: कहीं आपके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा, अपनाएं ये स्टेप्स

ATM Card Skimming: अगर आप ATM या कहीं भी ऐसी जगह पर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करते हैं तो ठगी से सावधान रहना जरूरी है.

Latest News
ATM Card Skimming: कहीं आपके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा, अपनाएं ये स्टेप्स

ATM Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश भर में बढ़ते साइबर अपराधों के साथ, जालसाज अब एटीएम कार्ड यूजर (ATM Card) को निशाना बना रहे हैं. एटीएम कार्ड स्किमिंग (ATM Card Skimming) एक तरह की धोखाधड़ी है जहां अपराधी किसी व्यक्ति के एटीएम डेबिट (ATM Debit) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जानकारी चुरा लेते हैं. वे अक्सर इसे स्किमिंग उपकरणों के साथ करते हैं जो सार्वजनिक स्थानों पर एटीएम (ATM), गैस पंप (Gas Pump), या अन्य कार्ड-रीडिंग मशीनों पर स्थापित होते हैं. जब भी कोई व्यक्ति किसी ऐसे मशीन में अपना कार्ड स्वाइप करता है या डालता है तो इन मशीनों के जरिए कार्ड की पूरी जानकारी सेव हो जाती है.

जालसाज उन स्किमिंग उपकरणों का फायदा उठाते हैं जिन्हें पहचानना मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें अक्सर वैध कार्ड रीडर के ऊपर रखा जाता है और मशीन के एक हिस्से की तरह दिखने के लिए बनाया जा सकता है.

अपराधी स्किमिंग डिवाइस का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

स्किमिंग डिवाइस द्वारा किसी व्यक्ति के कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के बाद, अपराधी उसका उपयोग नकली कार्ड बनाने, अनधिकृत खरीदारी करने या व्यक्ति के खाते से धन निकालने के लिए करते हैं.

कभी-कभी, ये जालसाज एक डमी कीपैड या एक छोटा / पिनहोल कैमरा भी स्थापित करते हैं, जो एटीएम पिन (ATM PIN) को पकड़ने के लिए काम करता है. कभी-कभी तो जब ग्राहक एटीएम मशीन में पिन दर्ज करता है, तो ठग निकट खड़े अन्य ग्राहक होने का दिखावा करते हैं और फिर वे डुप्लीकेट कार्ड बनाने और ग्राहक के खाते से पैसे निकालने के लिए डेटा का इस्तेमाल करते हैं.

आप अपने डेबिट कार्ड को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

  • एटीएम कार्ड स्किमिंग (ATM Card Skimming) से खुद को बचाने के लिए, कार्ड रीडर का उपयोग करते समय आपको अपने आस-पास के बारे में जागरूक होना जरूरी है.
  • किसी भी अनधिकृत लेन-देन के लिए आपको नियमित रूप से अपने खाते के डिटेल की जांच करनी चाहिए.
  • अपना पिन नंबर दर्ज करते समय कीपैड को ढंकने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अपराधी आपके पिन को पकड़ने के लिए छिपे हुए कैमरों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • यह जांचना बेहतर होगा कि एटीएम मशीन के कार्ड इंसर्शन स्लॉट या कीपैड के पास कोई अतिरिक्त उपकरण अटैच तो नहीं है.
  • अपने एटीएम कार्ड पर कभी भी पिन न लिखें।
  • आपके पास खड़े किसी अन्य/अज्ञात व्यक्ति की उपस्थिति में कभी भी पिन दर्ज न करें.

यह भी पढ़ें:  Bisleri, Kinley .... जानिए भारत में सबसे बड़ा मिनरल वाटर का कितना बड़ा मार्केट है? कौन है सबसे आगे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement