Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Byju's क्यों बच्चों और माता-पिता को दे रही धमकी, जानिए वजह

Byju's के साथ विवादों का सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा है. NCPCR ने एडटेक कंपनी बायजू पर बच्चों और उनके माता-पिता को धमकाने का आरोप लगाया है.

Latest News
Byju's क्यों बच्चों और माता-पिता को दे रही धमकी, जानिए वजह

Byju's CEO Byju Raveendran

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एडटेक कंपनी बायजू ( Byju’s) के विवादों का किस्सा खत्म ही नहीं हो रहा है. आए दिन यह कंपनी किसी न किसी विवाद में घिरी रहती है. अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने दावा किया है कि एडटेक कंपनी बायजू कथित तौर पर बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीद रही है और उन्हें धमकी दे रही है कि अगर उन्होंने इससे कोर्स नहीं खरीदा तो उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा. बता दें कि बायजू एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप (Unicorn Startup) कंपनी है और हमेशा अपने शर्तों पर बच्चों और पेरेंट्स को शिकार बनाती है. अब तक बहुत से पेरेंट्स ने इस कंपनी को लेकर सोशल मीडिया पर शिकायत की है.

एनसीपीसीआर के चेयरपर्सन प्रियांक कानूनगो ने मंगलवार को ANI को बताया, “हमें पता चला कि कैसे बायजू बच्चों और उनके माता-पिता के फोन नंबर खरीदता है, उनका सख्ती से पीछा करता है और उन्हें धमकी देता है कि उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा. वे पहली पीढ़ी के विद्यार्थियों को टारगेट कर रहे हैं. हम कार्रवाई शुरू करेंगे और जरूरत पड़ी तो एक रिपोर्ट बनाएंगे और सरकार को लिखेंगे.”

पिछले हफ्ते शुक्रवार को, आयोग ने बायजू के सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju's CEO Byju Raveendran) को समन जारी कर उन्हें 23 दिसंबर को छात्रों के लिए अपने पाठ्यक्रमों की हार्ड सेलिंग और गलत बिक्री के कथित मालप्रैक्टिस को लेकर व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए कहा. आयोग ने एक समाचार रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की कि BYJU`S की बिक्री टीम माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठ्यक्रम खरीदने के लिए लुभाने के लिए मालप्रैक्टिस में लिप्त थी.

NCPCR  ने कहा कि, "जैसा कि आयोग को एक समाचार लेख मिला है जिसमें यह बताया गया है कि BYJU`S की बिक्री टीम माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठ्यक्रम खरीदने के लिए लुभाने के लिए मालप्रैक्टिस में लिप्त है. समाचार रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ ग्राहकों ने यह भी दावा किया है कि उनका शोषण किया गया और उन्हें धोखा दिया गया और उन्होंने अपनी सेविंग और फ्यूचर को खतरे में डाल दिया है.

आयोग ने आगे कहा कि समाचार रिपोर्ट में आगे आरोप लगाया गया है कि BYJU`S सक्रिय रूप से ग्राहकों को पाठ्यक्रमों के लिए एक ऐसा लोन-आधारित एग्रीमेंट को करने के लिए उकसा रहा है जो कि कैंसिल भी नहीं किया जा सकता है और रिफंड भी नहीं मिलेगा.

बाल अधिकार पैनल ने कहा कि लेख में आगे दावा किया गया है कि एड-टेक प्लेटफॉर्म को माता-पिता से कई शिकायतें मिल रही हैं, लेकिन वह इस बारे में कुछ नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें:  देश के ये पेट्रोल पंप दे रहे Free Petrol, जानें आप कैसे उठा सकते हैं इस बेहतरीन स्कीम का फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement