Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आधार नंबर से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट? ऐसे करें अपने Aadhaar Card को लॉक

How To Lock Your Aadhaar Card: अगर आप भी अपने आधार कार्ड को स्कैमर्स के जाल से बचाना चाहते हैं तो इस तरह से लॉक कर सकते हैं अपना आधार कार्ड.

Latest News
आधार नंबर से हैक हो सकता है बैंक अकाउंट? ऐसे करें अपने Aadhaar Card को लॉक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में अधिकतर वित्तीय कार्य आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े हुए हैं. आधार कार्ड के बिना कई सार्वजनिक और निजी संस्थानों आप काम नहीं कर सकते. हर सरकारी योजना से लेकर किसी फॉर्म में अप्लाई करते समय भी आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. यहां तक कि बैंक खातों को भी आधार से लिंक करना जरूरी है. अगर आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है तो पैसे निकालने में आपको मुश्किलें हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को अक्सर ये डर सताता है कि अगर किसी को उनका आधार नंबर पता है, तो वे इससे जुड़े सभी ऐप्स और सेवाओं तक पहुंच सकते हैं क्योंकि यह कई जगह से जुड़ा हुआ है. आज हम जानेंगे कि क्या आपका आधार नंबर भी हैक किया जा सकता है.

क्या आधार नंबर से किसी बैंक खाते को हैक कर सकते हैं?
लोगों को डर रहता है कि कहीं किसी को आधार कार्ड का नंबर बता दें तो कहीं उसके जरिए आपका अकाउंट हैक ना हो जाए. ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक इंडसइंड बैंक के अनिल राव ने बताया कि ''अगर किसी को आपका का आधार नंबर पता भी हो, तो भी आपके बैंक खाते तक पहुंच पाना किसी के लिए संभव नहीं है.उन्होंने कहा कि आपका बैंक खाता सुरक्षित है, बशर्ते, किसी ने स्कैनर डिवाइस पर बायोमेट्रिक, UIDAI ओटीपी, फेस आईडी या आईरिस का उपयोग नहीं किया हो.

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऑनलाइन अपराधियों ने एईपीएस (Aadhaar Enabled Payment System) के माध्यम से संपत्ति पंजीकरण दस्तावेजों (Property Registry Documents) से लोगों के फिंगर प्रिंट की नकल करके बैंक खातों से मोटी रकम उड़ाई हैं. ऐसे कुछ मामले साल 2022 में सामने आए थे.

ये भी पढ़ें: IRCTC लाया 6 दिन का टूर पैकेज, अच्छे से करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, मिलेंगी ये सुविधाएं

कितनी सुरक्षित है आधार पेमेंट सिस्टम ?
आधार के जरिए पेमेंट करने वाले यूजर्स से पैसे चुराने के लिए साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीकों के मद्देनजर सरकार ने सुरक्षा प्रोटोकॉल को अपडेट किया है. वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यूआईडीएआई (UIDAI) ने फिंगरप्रिंट बेस्ड आधार अथेंटिफिकेशन के दौरान नकली फिंगरप्रिंट का उपयोग करके ईपीएस (EPS) धोखाधड़ी को रोकने के लिए एक इन-हाउस AI सिस्टम लागू किया है.

ये भी पढ़ें: सितंबर में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट करें तारीखें, अभी निपटा लें जरूरी काम

ऐसे करें बायोमेट्रिक डेटा अपडेट
यूआईडीएआई के मुताबिक, अगर आप अपने आधार का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप इसे लॉक कर सकते हैं. इस विकल्प को जब भी आप उपयोग करना चाहें तो UIDAI की वेबसाइट पर जाकरअनलॉक कर सकते हैं. इससे कोई भी आपके आधार का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

ऐसे करें आधार कार्ड को लॉक

आधार कार्ड लॉक करने के लिए आपके पास 16 अंकों का VID नंबर होना चाहिए. यदि आपके पास वीआईडी नहीं है तो आप SMS या यूआईडीएआई वेबसाइट की (www.myaadhaar.uidai.gov.in) के माध्यम से जनरेट कर सकते हैं. SMS के लिए  मैसेज में GVID लिखें फिर स्पेय देकर यूआईडी के अंतिम 4 या 8 अंक लिखकर 1947 नंबर पर एसएमएस करें. 

  1. VID मिलने के बाद निवासी यूआईडीएआई की वेबसाइट (https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock) पर जाएं.
     
  2. My Aadhaar टैब के में Aadhaar Lock और Unlock पर क्लिक करें.
     
  3. UID Lock Radio Button बटन का चयन करें.
     
  4. अब अपना यूआईडी नंबर, पूरा नाम और पिन कोड दर्ज करें और सुरक्षा कोड दर्ज करें.
     
  5. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. उसके बाद मोबाइल पर मिले OTP को सबमिट करें.
  6. आपका यूआईडी सफलतापूर्वक लॉक हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement