Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja 2022: भारतीय रेलवे चला रहा है 250 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें, यहां पढ़ें रिपोर्ट 

सरकार के अनुसार छठ पूजा के लिए, हमने 250 से अधिक ट्रेनें शुरू की हैं. लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं.

Chhath Puja 2022: भारतीय रेलवे चला रहा है 250 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें, यहां पढ़ें रिपोर्ट 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि केंद्र ने आगामी छठ पूजा (Chhath Puja 2022) के लिए 250 से अधिक स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) शुरू की हैं. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि छठ पूजा के लिए, हमने 250 से अधिक ट्रेनें शुरू की हैं. लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं और हम लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा, हम करेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) ने मंगलवार को केंद्र से अपील की थी कि वे त्योहार के लिए अपने मूल स्थानों पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए छठ पूजा के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध कराएं. बिहार ने रेल मंत्रालय (Railway Ministry) से छठ पूजा के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध कराने की अपील की थी. विशेष रूप से, चालू त्योहारी सीजन में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ का प्रबंधन करने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2,561 फेरे चला रहा है. उन्होंने छठ पूजा की बधाई भी दी. केंद्रीय मंत्री ने कहा, कि मैं सभी को छठ पूजा की शुभकामनाएं देता हूं.

 

 

छठ पूजा 2022 तारीख
छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे शुभ त्योहारों में से एक है. चार दिनों तक चलने वाला यह उत्सव ‘नहाई खाई’ की रस्म से शुरू होता है और ‘उषा अर्घ्य’ (उगते सूरज की प्रार्थना) के साथ समाप्त होता है. लोग त्योहार के दौरान सूर्य भगवान की पूजा करते हैं, जो इस साल 28-31 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा. यह त्योहार सूर्य भगवान (सूर्य भगवान) को समर्पित है, जिसके बारे में लोग मानते हैं कि यह पृथ्वी पर जीवन का निर्वाह करता है.

Chhath Puja 2022: नॉर्थ ईस्ट रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, यहां जानें तारीख और रूट्स

छठ पूजा के लिए स्पेशल ट्रेनें
इस महीने की शुरुआत में, रेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष सेवाएं चलाएगा. दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement