Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DigiLocker: अपने WhatsApp पर आधार कार्ड और पैन कार्ड को ऐसे करें एक्सेस, अपनाएं ये टिप्स

DigiLocker: अगर आपके डिजीलॉकर है तो आप व्हाट्सएप के जरिए अपना पैन कार्ड, आधार या ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं.

Latest News
DigiLocker: अपने WhatsApp पर आधार कार्ड और पैन कार्ड को ऐसे करें एक्सेस, अपनाएं ये टिप्स

DigiLocker

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार ने आपके डिजीलॉकर (DigiLocker) खाते तक पहुंच को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) के साथ कोलाबरेट किया है. अब आप अपना पैन कार्ड (PAN card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driver's License), कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट (Mark Sheets) और वाहन की आरसी (RC) जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ व्हाट्सएप के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

शुरू करने के लिए, बस +91-9013151515 को MyGov हेल्पडेस्क के रूप में अपने संपर्कों में सेव करें और इसे व्हाट्सएप पर सर्च करें. एक बार जब आप डिजिलॉकर, नमस्ते या हाय टाइप करके चैटबॉट को सक्रिय करते हैं तो चैटबॉट आपको अवेलेबल ऑप्शन दिखाई देगा. अब जब आपसे पूछा जाए कि क्या आपके पास डिजिलॉकर खाता है तो हाँ पर क्लिक करें और डिजिलॉकर सेवाओं का चयन करें.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि डिजिलॉकर सेवा को स्वीकार करने से पहले, आपको प्राइवेसी पोलिसी को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए और उसके बाद उसे स्वीकार करना चाहिए. संकेत दिए जाने पर, अपने डिजिलॉकर खाते को लिंक और प्रमाणित करने के लिए अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको अपने आधार नंबर से जुड़े डॉक्यूमेंट को स्वीकार करने और लिस्ट करने के लिए दर्ज करना होगा.

अंत में, केवल उस डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं और यह व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए डाउनलोड हो जाएगा. यह आपका काफी समय बचा सकता है और आपके जरूरी डॉक्यूमेंट तक पहुंच को पहले से कहीं अधिक सुविधाजनक बना सकता है.

आपके डिजिलॉकर खाते तक पहुंचने के अलावा, यूजर को मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए MyGov हेल्पडेस्क तक भी पहुंच प्राप्त होगी. यह कोलैबोरेशन महत्वपूर्ण सरकारी सेवाओं तक पहुंच को और भी आसान बना देता है और वह सहायता प्राप्त करता है.

यह भी पढ़ें:  Home Loan: ये बैंक महिलाओं को दे रहे होम लोन पर दे रहे बेहतर ऑफर, 1 लाख रुपये तक की कर सकते हैं बचत

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement