Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब नहीं करनी पड़ेगी टिकट कैंसिल, रेलवे ने यात्रियों को दी Ticket Reschedule की सुविधा, ऐसे उठाएं लाभ

Reschedule Train Ticket: अब आप बिना अपनी टिकट को कैंसिल किए अपनी यात्रा की डेट के मुताबिक रेलवे टिकट को रिशेड्यूल कर सकते हैं.

Latest News
अब नहीं करनी पड़ेगी टिकट कैंसिल, रेलवे ने यात्रियों को दी Ticket Reschedule की सुविधा, ऐसे उठाएं लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे (Indian Railway) में कन्फर्म टिकट प्राप्त करना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम है. कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) पाने के लिए पहले से योजना बनानी पड़ती है. यहां तक कि अगर आप छुट्टियों या त्योहारी सीजन के दौरान एडवांस रिजर्वेशन कराते हैं, तो भी आपको अधिकतर कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता. कई कोशिशों के बावजूद, कई लोग भारतीय रेलवे से कन्फर्म टिकट बुक नहीं कर पाते जिससे उनकी प्लानिंग खराब हो जाती है. कंफर्म टिकट पाना उन लोगों के बड़ा मुश्किल हो जाता है जिन्हें किसी इमरजेंसी में अचानक ही कही जाना पड़ जाए. इतना ही नहीं अगर आपको कंफर्म टिकट मिल जाए लेकिन आपकी यात्रा की डेट में बदलाव आ जाए और आप सोचें कि अब मैं क्या करूं मुझे तो टिकट कैंसिल करना पड़ेगा. रुकिए टिकट कैंसिल मत करिए रेलवे आपके लिए नई सुविधा निकाली है जिससे आप बिना टिकट कैंसिल के किसी अन्य दिन यात्रा कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे की यात्रियों को खास सुविधा  
भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक अच्छी सुविधा प्रदान करता है. मान लीजिए कि काफी मेहनत-मशक्कत के बाद आप कन्फर्म टिकट हासिल कर पाए. हालांकि आपकी यात्रा के शेड्यूल में बदलाव के कारण अगर आप अपनी टिकट कैंसिल करने जा रहे हैं तो ठहरिए. कैंसिल करना ही एक मात्र उपाय नहीं है. आप अपने टिकट को रद्द करने और एक अलग तारीख के लिए दूसरा टिकट बुक करने की परेशानी उठाए बिना ही आसानी से अपने कन्फर्म टिकट को एक अलग तारीख के लिए रिशेड्यूल कर सकते हैं.   

ये भी पढ़ें: लगातार तीसरे हफ्ते देश के विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी, पाकिस्तान की हालत भी खराब

मैं ऑफलाइन टिकट कैसे रिशेड्यूल करूं?
यदि आपने ऑफलाइन भारतीय रेलवे टिकट खरीदा था, तो आपको ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 48 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. रेलवे के वर्किंग टाइम के दौरान रिजर्वेशन डेस्क पर जाने पर, कुछ पैसे देकर आप दौबारा से अपना टिकट रिशेड्यूल कर सकते हैं. 

मैं ऑनलाइन टिकट रिशेड्यूल कैसे करूं?
केवल ऑफलाइन आरक्षण करवाने वाले लोग ही इस सुविधा के लिए पात्र हैं. हालांकि अगर आपने अपना टिकट ऑनलाइन बुक किया है तो आपको ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 48 घंटे पहले आरक्षण कार्यालय जाकर  बात करनी पड़ेगी.  

ये भी पढ़ें: 25 रुपये में पोस्ट ऑफिस घर बैठे पहुंचा रहा है तिरंगा, ऐसे करें बुक

टिकट को रिशेड्यूल को लेकर जरूरी बात
टिकट को रिशेड्यूल करने के लिए ध्यान रखें कि आपको प्रस्थान स्टेशन पर जाना होगा जहां से ट्रेन निकलने वाली है या जहां से आपने अपनी जर्नी की शुरुआत की है.  इसके अतिरिक्त, इस सुविधा के लिए विशेष टिकटों का उपयोग नहीं किया जा सकता है.  
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement