Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Education Loan: स्टूडेंट लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Education Loan: अगर आप अपनी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लेने की सोच रहे हैं तो यहां हम उससे जुड़ी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

Latest News
Education Loan: स्टूडेंट लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Education Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. इसी के साथ शिक्षा भी महंगी होती जा रही है. कभी-कभी तो कुछ इस तरह की एजुकेशन या स्किल होती है जिसके लिए ज्यादा खर्च करने की जरुरत पड़ती है. ऐसे में अगर आपके पास एजुकेशन के लिए फंड नहीं है तो आप एजुकेशन लोन (Education Loan) की मदद ले सकते हैं. बता दें कि भारत में नर्सिंग स्कूल (Nursing School) के शुरुआती चरणों से लेकर उच्च डिग्री तक छात्र ऋण (Student Loan) लिया जा सकता है. आइए आपको स्टूडेंट लोन से जुड़ी जानकारी देते हैं.

अगर आप जल्द ही एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं तो आपको शिक्षा ऋण से जुड़े खर्चों के बारे में पता होना चाहिए. नीचे हम एजुकेशन लोन की डिटेल दे रहे हैं:

लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस: बैंक आपके लोन को प्रोसेस करने के लिए मामूली शुल्क लेगा. यह शुल्क आमतौर पर स्वीकृत राशि के 1% से 2% तक होता है.

प्रीपेमेंट फीस: अगर आप सहमत अवधि से पहले अपने छात्र ऋण का भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक पूर्व भुगतान शुल्क लगाते हैं. हालांकि, कोई भी बैंक RBI की अधिसूचना के अनुसार प्री-पेमेंट पेनल्टी नहीं लगाएगा.

देर से भुगतान: किसी भी प्रकार का ऋण या क्रेडिट कार्ड आपसे देर से भुगतान शुल्क ले सकता है. इसके अतिरिक्त ध्यान रखें कि बार-बार देर से भुगतान करने से आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) कम हो सकता है, जिससे भविष्य में आपको क्रेडिट से वंचित किए जाने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा अपना ईएमआई (EMI) भुगतान समय पर करना सुनिश्चित करें.

फ्लोटिंग ब्याज दर: यदि आप फिक्स्ड से फ्लोटिंग ब्याज दर लोन या इसके विपरीत स्विच करना चुनते हैं तो आपको एक छोटा सा शुल्क देना होगा. भले ही आप इस स्थिति में धन प्राप्त कर रहे हों, फिर भी जब उधारकर्ता का ब्याज बदला जाता है तो बैंक को धन की हानि होती है.

लोन कैंसलेशन: अगर आप किसी भी कारण से अपना एजुकेशन लोन कैंसिल करने का निर्णय लेते हैं तो बैंक एक मामूली कैंसलेशन फीस लगाएंगे जिसकी गणना कुल स्वीकृत राशि के प्रतिशत के रूप में की जाती है. यह शुल्क आदर्श रूप से 2% से कम होना चाहिए, लेकिन कोई भी लागू टैक्स चीजों को और भी बदतर बना देगा.

यह भी पढ़ें:  Hindenburg Research: कौन हैं अमृता आहूजा? हिंडनबर्ग ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement