Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO ने कसा पेंशनभोगियों पर फंदा, क्यों नहीं मिलेगी मंथली पेंशन

EPFO Update: ईपीएफओ ने कुछ पेंशनभोगियों का पेंशन रोक दिया है. साथ ही संगठन ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है.

Latest News
EPFO ने कसा पेंशनभोगियों पर फंदा, क्यों नहीं मिलेगी मंथली पेंशन

EPFO Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने मौजूदा पेंशनरों के एक वर्ग को मासिक पेंशन भुगतान करना बंद कर दिया है और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है. साथ ही इसमें पिछले "अतिरिक्त पेंशन भुगतान" की वसूली की मांग शामिल है.

कई पेंशनरों ने जनवरी 2023 से बिना किसी सूचना के पेंशन प्राप्त करना बंद कर दिया है और वे अपनी पेंशन को बहाल करने के लिए कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.

रिपोर्ट में पेंशनरों के अधिकार कार्यकर्ता परवीन कोहली ने कहा कि “हालांकि, ईपीएफओ ने इस साल जनवरी में 30,592 रुपये की मासिक पेंशन के लिए मेरे पीपीओ को रद्द कर दिया है और एक नया पीपीओ जारी किया है, जहां उनकी पेंशन 2,372 रुपये प्रति माह होगी. यह मेरे संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है और विश्वास का हनन है.”

“हमें कभी भी ईपीएफओ या हमारे नियोक्ता द्वारा हमारी कार्य अवधि के दौरान उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए नहीं कहा गया. हमने 2016 के आरसी गुप्ता मामले के बाद उच्च पेंशन का विकल्प चुना था जब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उच्च पेंशन के लिए कट ऑफ डेट नहीं हो सकती है. ईपीएफओ ने तब उच्च पेंशन के लिए आवेदन की अनुमति दी थी और मैंने इसके लिए आवेदन किया था और अंतर राशि का भुगतान किया था," फरवरी 2013 में सेवानिवृत्त एक वरिष्ठ पत्रकार नीलम गुप्ता ने कहा, जिन्हें इसी तरह का कारण बताओ नोटिस भी मिला था. रिपोर्ट में कहा गया है कि ईपीएफओ ने जनवरी से उनकी 9,408 रुपये प्रति माह की उच्च पेंशन रोक दी है.

ईपीएफओ के नोटिस में कहा गया है, “रिकॉर्ड के मुताबिक, आपने सेवानिवृत्ति की तारीख के बाद अपना विकल्प जमा किया था. इसलिए, आप उच्च पेंशन के लिए पात्र नहीं हैं और आपकी पेंशन को 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की सीमा तक वेतन पर पेंशन में बहाल किया जाएगा. इसके अलावा, अतिरिक्त पेंशन राशि की वसूली के बारे में नियत समय में सूचित किया जाएगा.”

रिपोर्ट के मुताबिक, EPFO के अधिकारियों ने कहा कि यह जनवरी 2023 के एक सर्कुलर के बाद आया है, जिसमें पुराने मामलों की फिर से जांच करने का निर्णय लिया गया था.

एक बार उच्च पेंशन के लिए नए आवेदन सत्यापित हो जाने के बाद, ईपीएफओ को कार्यान्वयन पर एक स्थिति रिपोर्ट प्रदान करने की उम्मीद है और एक बीमांकिक विश्लेषण शुरू करने और योजना के कोष पर वित्तीय प्रभाव का पता लगाने की संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ईपीएफओ को 1 सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों से लगभग 94,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं और संयुक्त विकल्प के तहत अन्य लगभग 30,000 आवेदन प्राप्त हुए हैं.

ईपीएफओ ने जनवरी के एक सर्कुलर में फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिया था कि सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हुए लोगों के पेंशन भुगतान को कम किया जाए और जिन्हें इस तरह के विकल्प का प्रयोग किए बिना उच्च वेतन पर पेंशन दी गई थी. अधिकारियों से कहा गया है कि ऐसे सेवानिवृत्त लोगों को अब तक मिले अतिरिक्त पेंशन भुगतान की वसूली की जाए.

नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के एक फैसले ने 2014 के ईपीएस संशोधन को बरकरार रखा था. पेंशनभोगियों के विभाग के मुताबिक, अदालत का फैसला केवल उन पेंशनरों के लिए है जिन्होंने उच्च वेतन पर ईपीएस में योगदान दिया था और संयुक्त रूप से उच्च पेंशन के लिए अपने नियोक्ताओं के साथ विकल्प का प्रयोग किया था, जो इनकार कर दिया गया था या उच्च योगदान की सीमा को वापस कर दिया गया था या उनके ईपीएफ खातों (EPF Account) में भेज दिया गया था.

यह भी पढ़ें:  Gold Price Today: जानिए गोल्ड ने कितनी लगाई छलांग, जेब पर कितना पड़ेगा भारी?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement