Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फ्रांस की सरकार शराब नष्ट करने के लिए खर्च करेगी करोड़ों रुपये, जानें वजह

फ्रांस सरकार 200 मिलियन यूरो खर्च करके शराब को नष्ट करने की मुहीम चला रही है. यहां जानिए क्या है वजह...

Latest News
फ्रांस की सरकार शराब नष्ट करने के लिए खर्च करेगी करोड़ों रुपये, जानें वजह

France Destroying Alcohol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्तमान समय में फ्रांस की सरकार करोड़ों रुपये लगा कर शराब नष्ट करने की मुहिम में लगी है. बता दें की फ्रांस की सरकार वाइन के अलावा सभी शराब के प्रोडक्शन को बंद करने की तैयारी कर रही है. शराब को नष्ट करने में फ्रांस की सरकार लगभग 200 मिलियन यूरो खर्च कर सकती है. दरअसल, फ्रांस सरकार अपने इस मुहिम के माध्यम से वाइन की कीमतों को कंट्रोल करने में लगी है. फ्रांस के स्थानीय वाइन मैन्युफैक्चरर की मदद करने के लिए सरकार अपने इस प्लान को अंजाम दे रही है. जानकारी के मुताबिक, फ्रांस सरकार ने कुछ दिनों पहले ही इसकी घोषणा की थी. बता दें कि फ्रांस के बहुत से मुख्य शराब उत्पादक क्षेत्र, जिसमें प्रमुख रूप से बोर्डो क्षेत्र शामिल है. यहां के लोग अपनी उपभोग की आदतों , जीवनयापन की कठीनाईयों और कोविड-19 के बाद की समस्याओं से लगातार संघर्ष कर रहे हैं. इसी के बदलाव के लिए फ्रांस सरकार ने ये कदम उठाया है.

जानें क्यों कम हुई शराब की कीमतें

फ्रांस के स्थानीय लोग बताते हैं कि इस समय शराब का उत्पादन ज्यादा हुआ है. लेकिन इस हिसाब से इसके डिमांड में काफी कमी आई है. इसलिए इसकी कीमतें भी घटी हैं. इस बड़े पैमाने की गिरावटों के कारण ही बोर्डो क्षेत्र के शराब निर्माताओं को आर्थिक रूप से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. कृषि मंत्री मार्क फेसन्यू का कहना है कि यूरोपीय संघ शराब नष्ट करने के लिए स्टार्टिंग फंड को भी बढ़ाने में लगी है. फ्रांस में वाइन की कीमतों को बढ़ाने और संघर्ष कर रहे वाइन उत्पादनकर्ताओं के आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए ये कदम उठा रही है.

यह भी पढ़ें:  G20 Summit का सिर्फ दिल्ली में स्कूल-ऑफिस पर ही नहीं, फ्लाइट्स पर भी पड़ेगा असर

वाइन सेलिंग की रणनिति तैयार करनी होगी

वाइन की घटती हुई कीमतों को स्थिर करने के लिए ही शराब को नष्ट करने में इतना पैसा खर्च किया जा रहा है. सरकार के इस प्लान से वाइन निर्माताओं के वित्तीय स्थिति में काफी सुधार आएगी. फेसन्यू ने आगे बताया कि फ्यूचर में कस्टमर्स के जरूरतों को समझते हुए खुद को उस रूप में बदलते हुए सरकार को काम करना होगा. फ्रांस का सबसे बड़ा वाइन उत्पादक क्षेत्र दक्षिण पश्चिम लॉन्गडॉक में भी वाइन की घटती कीमतों से वहां के उत्पादक काफी परेशान हैं.

एक रिपोर्ट से पता चलता है कि सरकार शराब को नष्ट कर रही है. इसके बाद अल्कोहल को गौर भोजन उत्पादन कंपनियों को बेच दिया जाएगा. ये कंपनियां अल्कोहल का इस्तेमाल हैंड सैनेटाइजर, साफ सफाई के उत्पाद और परफ्यूम बनाने में करेंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement