Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

73 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, ईपीएफओ ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए शुरू की नई सुविधा

EPFO Face Recognition Facility उन सीनियर पेंशनर्स की सहायता करेगी, जिन्हें जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) दाखिल करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आइरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

73 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के लि��ए खुशखबरी, ईपीएफओ ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए शुरू की नई सुविधा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश भर के 73 लाख से ज्यादा पेंशनर्स (Pensioners) के लिए एक अच्छी खबर है। रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ (EPFO) ने शनिवार को पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Digital Life Certificate) जमा करने की नई सुविधा शुरू की। नई फेस रिकग्निशन सुविधा (EPFO Face Recognition Facility) के साथ, पेंशनर्स अब आसानी से देश में कहीं से भी ईपीएफओ पोर्टल (EPFO Portal) पर अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। आइए आपको भी इस सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। 

पेंशनर्स के लिए ईपीएफओ फेस रिकग्निशन सुविधा

1) ईपीएफओ फेस रिकग्निशन सुविधा उन सीनियर पेंशनर्स की सहायता करेगी, जिन्हें जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट और आइरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

2) श्रम मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने पेंशनर्स के लिए फेस रिकग्निशन तकनीक शुरू की है।

3) सीबीटी ने अपनी 231वीं बैठक में पेंशनर्स के लिए ईपीएफओ सर्विस में और सुधार के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी।

4) कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के सभी पेंशनर्स को पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए प्रत्येक वर्ष जीवन प्रमाण पत्र, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना आवश्यक है।

5) 2015-16 से शुरू किए गए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, पेंशनर्स को बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

Check Rules से लेकर ITR Filings तक हुए अहम बदलाव, जानें जेब पर किना होगा असर 

इस प्रस्ताव पर नहीं लगी मुहर 

  • 231वीं सीबीटी बैठक के संशोधित एजेंडे के तहत इक्विटी या संबंधित योजनाओं में निवेश बढ़ाने के प्रस्ताव को वापस ले लिया गया।
  • फिलहाल ईपीएफओ निवेश योग्य जमा का 5 से 15 फीसदी इक्विटी या इक्विटी से जुड़ी योजनाओं में निवेश कर सकता है।
  • ईपीएफओ सलाहकार निकाय वित्त लेखा परीक्षा और निवेश समिति (एफएआईसी) द्वारा सीमा को संशोधित करने के प्रस्ताव को 20 फीसदी तक संशोधित और अनुमोदित किया गया था। 
  • एफएआईसी की सिफारिश को ईपीएफओ शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सीबीटी द्वारा विचार और अनुमोदन के लिए लिया जाना था।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement