Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सरकार ने किसानों की दिवाली, फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए 22,303 करोड़ रुपये की दी सब्सिडी

Subsidy for the Rabi season: सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए 22,303 करोड़ रुपये की सब्सिडी के लिए मंजूरी दे दी है.

Latest News
सरकार ने किसानों की दिवाली, फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए  22,303 करोड़ रुपये की दी सब्सि�डी

Govt Subsidy for P&K Fertilizer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने घोषणा की कि मोदी सरकार ने बुधवार को फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों के लिए 22,303 करोड़ रुपये की सब्सिडी (Subsidy for the Rabi Season) को मंजूरी दे दी है. मंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ''1 अक्टूबर 2023 से 31 मार्च 2024 तक रबी सीजन के लिए सब्सिडी इस प्रकार होगी. नाइट्रोजन के लिए यह 47.2 रुपये प्रति किलोग्राम, फास्फोरस 20.82 रुपये प्रति किलोग्राम, पोटाश सब्सिडी 2.38 रुपये प्रति किलोग्राम और सल्फर सब्सिडी 1.89 रुपये प्रति किलोग्राम होगी.”

उन्होंने आगे कहा, “सब्सिडी जारी रहेगी क्योंकि जब अंतर्राष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं, सरकार नहीं चाहती कि यह देश में हमारे किसान प्रभावित हों ... डीएपी पर सब्सिडी 4500 रुपये प्रति टन तक जारी रहेगी. जहां तक ​​डीएपी पुराने रेट के अनुसार 1350 रुपये प्रति बोरी मिलेगी. एनपीके 1470 रुपये प्रति बैग की कीमत पर उपलब्ध होगा.”


यह भी पढ़ें:  Zomato ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए शुरू की यह खास योजना, मिलेगा लाभ

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रबी फसल सीजन (1 अक्टूबर, 2023 - 31 मार्च, 2024) के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश और सल्फर जैसे विभिन्न पोषक तत्वों के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों (एनबीएस) को मंजूरी दे दी है. ठाकुर ने कहा कि डाइ-अमोनियम फॉस्फेट 1,350 रुपये प्रति बैग की पुरानी दर पर बेचा जाता रहेगा, जबकि म्यूरेट ऑफ पोटाश (एमओपी) के लिए दर कम हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement