Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

HDFC ने Home Loan पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, अब घर लेना हुआ और भी महंगा

HDFC Home Loan: आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक चल रही है. इस दौरान एचडीएफसी बैंक ने होम लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.

Latest News
HDFC ने Home Loan पर बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, अब घर लेना हुआ और भी महंगा

HDFC Home Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Home Loan: आरबीआई (RBI) की 8 से 10 अगस्त तक मौद्रिक नीति बैठक चल रही है. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने होम लोन की ब्याज दरें बढ़ाकर अपने ग्राहकों को आश्चर्यचकित कर दिया है. इस कदम का मतलब है कि होम लोन लेने वाले व्यक्तियों को अब पहले की तुलना में अधिक ईएमआई का सामना करना पड़ेगा।. निजी क्षेत्र के बैंक ने विशिष्ट अवधि के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. यह संशोधित दर 7 अगस्त, 2023 से प्रभावी है.

एचडीएफसी बैंक ने विभिन्न एमसीएलआर (MCLR) अवधियों में समायोजन किया है. ओवरनाइट एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत से बढ़कर 8.35 प्रतिशत हो गया है, जो 10 आधार अंकों की वृद्धि को दर्शाता है. एक महीने की एमसीएलआर में 15 आधार अंकों का उछाल देखा गया है, जो 8.30 प्रतिशत से बढ़कर 8.45 प्रतिशत हो गया है. इसी तरह, तीन महीने का एमसीएलआर अपने पिछले मूल्य 8.60 प्रतिशत से 10 आधार अंक चढ़कर 8.70 प्रतिशत पर पहुंच गया है. छह महीने के एमसीएलआर में 5 आधार अंकों की छोटी वृद्धि देखी गई है, जो 8.90 प्रतिशत से बढ़कर 8.95 प्रतिशत हो गई है.

यह भी पढ़ें:  अब बिना इंटरनेट के देख सकेंगे OTT कंटेंट, जानें क्या होने जा रहा बदलाव

एक वर्ष से अधिक अवधि के लिए एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उदाहरण के लिए, दो साल की ब्याज दर 9.15 प्रतिशत निर्धारित की गई है, जबकि तीन साल की ब्याज दर 9.20 प्रतिशत है. इस बीच, एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर दर 9.10 फीसदी पर बनी हुई है.

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) न्यूनतम ब्याज दर के रूप में कार्य करता है जिसके नीचे बैंक पैसा उधार देने में असमर्थ है. यह लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करता है और उधार लेने की लागत तय करने के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में बदलाव से एमसीएलआर दर में तदनुरूप समायोजन होता है.

भारतीय रिजर्व बैंक की 8 से 10 अगस्त तक चलने वाली तीन दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक चल रही है. 10 अगस्त को इसके निष्कर्ष के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास सुबह 10 बजे के आसपास रेपो रेट पर फैसले की घोषणा करेंगे. यह घोषणा व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर प्रभाव डालती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement