Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डिटेल को घर बैठे कैसे लॉक करें, यहां पढ़ें आसान तरीका

यदि कोई व्यक्ति बायोमेट्रिक्स लॉक होने पर आधार का उपयोग करके किसी ऑथेंटिकेशन सर्विस का उपयोग करता है तो स्पेसिफिक एरर कोड 330 दिखाई देगा.

अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डिटेल को घर बैठे कैसे लॉक करें, यहां पढ़ें आसान तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने तक, आधार कार्ड (Aadhaar Card) किसी व्यक्ति की आइडेंटिटी को वेरिफाई करने के प्रोसेस को आसान बनाता है. इसमें एक यूनिक आधार नंबर होता है, जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा, कार्ड में हमारी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी होती है, जिसमें हमारे बायोमेट्रिक्स, जैसे उंगलियों के निशान, आईरिस और चेहरे की इमेज शामिल हैं.

अब, डाटा गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप आधार कार्ड में संग्रहीत अपने डाटा, विशेष रूप से बायोमेट्रिक्स की सुरक्षा सुनिश्चित करें. साइबर अपराधी और धोखेबाज बायोमेट्रिक डिटेल का दुरुपयोग कर सकते हैं और अनधिकृत प्रमाणीकरण कर सकते हैं.

हालाँकि, यूआईडीएआई एक सुविधा प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप अपने बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक कर सकते हैं. वैध आधार कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का उपयोग अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने के लिए कर सकता है. यूआईडीएआई के अनुसार, यह किसी व्यक्ति के बायोमेट्रिक डिटेल की गोपनीयता सुनिश्चित करता है.

गोल्ड स्टोर करने के क्या हैं सरकारी नियम, कितना लगता है टैक्स, यहां पढ़ें डिटेल

एक बार बायोमेट्रिक डाटा लॉक हो जाने के बाद, आधार कार्ड होल्डर ऑथेंटिकेशन के लिए डिटेल का उपयोग नहीं कर पाएगा. यदि कोई व्यक्ति बायोमेट्रिक्स लॉक होने पर आधार का उपयोग करके किसी ऑथेंटिकेशन सर्विस का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो एक स्पेसिफिक एरर कोड 330 इंगित करेगा कि बायोमेट्रिक डिटेल तक नहीं पहुंच पाएगा. 

आप घर बैठे अपने आधार बायोमेट्रिक डिटेल को ऐसे कर सकते हैं लॉक 

स्टेप 1 यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और माई आधार पर क्लिक करें.

स्टेप 2 आधार सर्विस का चयन करें और फिर अपने बायोमेट्रिक्स को सुरक्षित करें चुनें.

स्टेप 3 लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स पर क्लिक करें और अपना 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोर्ड दर्ज करें. फिर सेंड ओटीपी चुनें.

स्टेप 4 संबंधित क्षेत्र में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें.

स्टेप 5 लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ें और कन्फर्म दबाएं.

स्टेप 6 आपके बायोमेट्रिक्स को सफलतापूर्वक लॉक कर दिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement