Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां से चलती हैं सबसे ज्यादा ट्रेनें, हर जगह के लिए कर सकते हैं सफर

क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसा कौन सा स्टेशन है जहां से सबसे ज्यादा ट्रेनें चलती हैं. बता दें कि यहां हम एक ऐसे ही स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जहां से आपको चारों दिशाओं के लिए ट्रेन मिल सकता है.

Latest News
भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां �से चलती हैं सबसे ज्यादा ट्रेनें, हर जगह के लिए कर सकते हैं सफर

India's Busiest Railway Station

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लाखों भारतीय अपनी सुविधा के मुताबिक ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं. इसलिए इसके रनिंग ट्रैक को बेहतर बनाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. जानकारी के हिसाब से वर्तमान समय में रेलवे के पास लगभग 66,687 किलो मीटर का रनिंग ट्रैक है. इस वजह से भारतीय रेलवे को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे कहा जाता है. भारतीय रेलवे की ऐसी बहुत सी खासियत है जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे को देश का शान भी माना जाता है. एक तो ये लंबी दूरी के लिए सबसे सस्ता और सुविधाजनक भी है. इसलिए ज्यादातर यात्री लंबी दूरी के लिए ट्रेन से सफर करना प्रीफर करते हैं. कई यात्री ऐसे भी होंगे जिन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए 1-2 ट्रेनें बदलनी पड़ती होगी. इसलिए हम आपको ऐसे रेलवे स्टेशनों की जानकारी देंगे जहां से लगभग सभी दिशाओं के लिए ट्रेनें चलती है.

मैक्सिमम लोगों का मानना है कि दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहरों के रेलवे स्टेशनों पर काफी भीड़ होती होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. देश का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन हावड़ा रेलवे स्टेशन है. यहां से प्रतिदिन आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या लगभग 10 लाख होगी. इसके अलावा हावड़ा रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म हैं. जिनकी संख्या 23 है. 

हावड़ा रेलवे स्टेशन के बारे में

बता दें कि हावड़ा रेलवे स्टेशन से सबसे ज्यादा ट्रेन रिपीट होती है. यहां से हर रोज लगभग 974 ट्रेनें आगमन / प्रस्थान के साथ चलती हैं. हालांकि यहां पर प्लेटफॉर्म संख्या भी सबसे ज्यादा 23 है.

यह भी पढ़ें:  Pod Taxi Project: सरकार नोएडा में जल्द शुरू करेगी Pod Taxi, लिया गया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली स्टेशन के बारे में

जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यस्त रेलवे स्टेशन कहा जाता है. यहां पर 16 प्लेटफॉर्म है. साथ ही यहां से हर रोज 400 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन किया जाता है. इससे लगभग 5 लाख यात्री सफर करते हैं. इसके अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ने दुनिया में सबसे बड़े मार्ग इंटरलॉकिंग सिस्टम का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

अब है लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन का निर्माण सन 1914 में ब्रिटिशों ने किया था. ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा बीजी रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन पर 15 प्लेटफॉर्म हैं जिससे रोजाना 300 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. बता दें कि लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन को वास्तुशिल्प कला के लिए भी पहचाना जाता है. साथ ही इसे भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में भी शामिल किया गया है. इस रेलवे स्टेशन से हर रोज लगभग 3.50 लाख यात्री ट्रेवल करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement